दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी पर नस्लीय टिप्पणी कर फंसे पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद, मांगी माफी

0

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी एंडिले फेहुलक्वायो के खिलाफ की गई नस्लीय टिप्पणी को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद विवादों में फंस गए हैं। हालांकि, खुद को विवादों में फंसता देख सरफराज अहमद ने सोशल मीडिया के जरिए माफी मांग ली है। उन्होंने एक साथ कई ट्वीट करते हुए एंडिल फेहलुकवायो से माफी मांगी। उन्होंने कहा कि वह नहीं चाहते थे कि उनके फ्रस्टेशन वाले शब्द कोई सुने या समझे। उनका इरादा किसी को दुख पहुंचाने का नहीं था।

सरफराज अहमद
फाइल फोटो: सरफराज अहमद

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद ने अपने ट्वीट में लिखा, मैं कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में दुर्भाग्यवश स्टंप माइक में कैद हुए अपने उन कुंठित शब्दों के लिए हर उन सभी लोगों से माफी मांगता हूं, जो उससे आहत हुए। मेरी किसी पर सीधी टिप्पणी नहीं थी।

सरफराज ने अगले ट्वीट में लिखा, मेरा इरादा किसी को दुख पहुंचाने का नहीं था और न ही मेरा मकसद किसी को अपमानित करना था। मैं यह भी नहीं चाहता था कि मेरे द्वारा बोले गए शब्द सुने जाएं और विपक्षी टीम उन्हें समझे। भविष्य में मैं इस तरह के कमेंट से बचूंगा और आने वाले क्रिकेटरों को प्रेरित करने की कोशिश करूंगा। उन्होंने अपने अंतिम ट्वीट में लिखा, मैं उनका मैदान के अंदर और बाहर सम्मान करता रहूंगा।

दरअसल, यह मामला डरबन में मंगलवार को पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच का है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सरफराज ने मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका को जीत की ओर ले जा रहे एंडिल फेलुकवायो पर रंगभेदी टिप्पणी की थी और उनके परिवार का मजाक बनाया था। सरफराज के ये शब्द स्टंप माइक्रोफोन में कैद हो गए थे जिसके बाद देखते-देखते वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

सरफराज अहमद ने दूसरे वनडे मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एंडिल फेलुकवायो से कहा था कि, ‘अबे काले तेरी अम्मी कहां बैठी हुई है आज। क्या पढ़वा कर आया है आज।’ सोशल मीडिया पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस सरफराज की इस टिप्पणी की जमकर आलोचना कर रहें है।

वहीं, पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा है कि सरफराज को फेहुलक्वायो से माफी मांगनी चाहिए। अख्तर ने टि्वटर पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, ‘एक पाकिस्तानी के तौर पर यह स्वीकार्य नहीं है। मुझे लगता है कि उन्होंने समय के दवाब में ऐसा कह दिया होग। उन्हें सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए।’

इसके बाद शोएब अख्तर ने एक और ट्वीट कर सरफराज के लिए कम सजा की मांग की है। उन्होंने लिखा की वर्ल्ड कप में हमें बतौर कप्तान उनकी जरुरत है इसलिए उनकी सजा कठोर नहीं होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here