AAP सांसद संजय सिंह ने अपनी सैलरी से हर महीने 21 हजार रुपये पार्टी को चंदा देने का किया ऐलान

0

अगले साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव एवं राज्यों के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर फंड इकट्ठा करने व पार्टी के व्यापक विस्तार के मकसद से आम आदमी पार्टी (AAP) ने “आप का दान, राष्ट्र का निर्माण” के नारे के साथ एक नए कैंपेन की शुरुआत की है। पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, राज्यसभा सांसद संजय सिंह, दिल्ली सरकार में मंत्री गोपाल राय एवं देशभर से आए पार्टी के तमाम कार्यकर्ता, विधायक, सांसद, पार्षद और पदाधिकारी की मौजूदगी में सोमवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इस कैंपेन की शुरुआत की।

इस मौके पर राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि छोटे-छोटे योगदान से इस महायज्ञ को आगे लेकर जाना है। छोटे-छोटे सहयोग से आम आदमी पार्टी को पूरे देश की पार्टी बनाना है। उन्होंने कहा कि भारतीय इतिहास में यह परंपरा नयी नहीं है। चाहें वह आजादी का आन्दोलन रहा हो या कांग्रेस की निरंकुशता को उखाड़ फेंक कर लोकतंत्र बहाल करने के लिए लोकनायक जयप्रकाश नारायण का आन्दोलन, इन सब आन्दोलनों को अपने छोटे-छोटे सहयोग से देश की जनता ने खड़ा किया।

राज्यसभा सांसद ने विपक्षी पार्टियों में बड़े कॉर्पोरेट घरानों से फंड लेकर उनके हित साधने पर सवालिया निशान लगाते हुए कहा, “आज जो लोग नफ़रत की राजनीति पूरे हिंदुस्तान में फैला रहे हैं, अगर उनकी राजनीति को हिंदुस्तान से बेदखल करना है, जो लोग अडानी और अम्बानी के चंदे से हिंदुस्तान की राजनीति को चलाना चाहते हैं अगर उनकी राजनीति को ख़त्म करना है तो आम आदमी के चंदे से आम आदमी पार्टी को पूरे हिंदुस्तान में खड़ा करना पड़ेगा।”

अंतिम आदमी तक इस चंदे के सहयोग को ले जाना पड़ेगा ताकि किसी को यह न महसूस होने पाए कि यह किसी एक आदमी की पार्टी है। बल्कि एक ऑटो वाला हो या रिक्शाचालक, झुग्गी में रहने वाला हो या कोई मजदूर, किसान हो या पढ़ाई करने वाला नौजवान, हर इन्सान को यह लगना चाहिए कि यह पार्टी उसकी है”।

हर महीने 21 हजार रुपये चंदा देंगे संजय सिंह

सिंह ने बताया कि अलग-अलग राजनीतिक दलों में चंदा लेने की अपनी व्यवस्था है। वामपंथी दल के छोटे से छोटे कर्मचारी और विधायक भी अपनी सैलरी का एक हिस्सा चंदे के रूप में जमा करते हैं। कैंपेन लांच के दौरान संजय सिंह ने अपनी सैलरी से प्रतिमाह 21 हजार रुपये पार्टी को चंदा देने का एलान भी किया है। साथ ही संजय सिंह के माता-पिता भी पार्टी को चंदा देंगे।

आम आदमी पार्टी का ये अभियान RBI द्वारा लागू E NACH फॉर्म के तहत होगा। टीम इसके तहत सहयोग राशि देने वालों से संपर्क करके ये फॉर्म भरवाएगी और मासिक सहायता लेगी। अगर कोई एक बार ही सहयोग करना चाहता है तो वो चेक ये क्रेडिट कार्ड से कर सकता। साथ ही अगर कोई कैश में सहयोग करना चाहता है तो 2000 की राशि तक सहयोग कर सकता है। कैश और एक बार सहायता देने वालों से भी पार्टी ENACH फॉर्म भरवाएगी। जो भी पार्टी को सहयोग राशि देगा उन्हें SMS, ई मेल या अन्य माध्यम से रसीद भी भेजी जाएगी।

आम आदमी पार्टी इस अभियान को पूरे देश में चलाया जाएगा। चंदा जुटाने के लिए न सिर्फ सोशल मीडिया बल्कि घर-घर जाकर लोगों से हर महीने एक किस्‍त की तर्ज पर, पार्टी को चंदा देने की अपील की जाएगी। इस अभियान के लिए पार्टी ने एक मोबाइल नंबर 9871010101 जारी किया है। जो भी उस नंबर पर मिस कॉल करेगा, पार्टी द्वारा हायर कॉल सेंटर की तरफ से उस व्यक्ति को कॉल जाएगा और टीम उनसे चंदे के लिए संपर्क करेगी। आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य पृथ्वी रेड्डी इस अभियान के इंचार्ज होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here