साढ़े चार घंटे की देरी से 117 यात्रियों को लेकर दिल्ली पहुंची समझौता एक्सप्रेस, वाघा सीमा पर रोक दी गई थी ट्रेन

0

जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद भारत-पाकिस्तान में तनातनी बढ़ गई है। पाकिस्तानी प्राधिकारियों की ओर से गुरुवार को वाघा सीमा पर रोकी गई समझौता एक्सप्रेस साढ़े चार घंटे की देरी से शुक्रवार सुबह आठ बजे दिल्ली पहुंची। रेलवे ने बताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली यह ट्रेन 48 पाकिस्तानियों समेत 117 यात्रियों के साथ यहां पहुंची।

समझौता एक्सप्रेस
फोटो: ANI

पाकिस्तान ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए गुरुवार को वाघा सीमा पर समझौता एक्सप्रेस ट्रेन रोक दी थी जिसके कारण ये यात्री वहां फंसे रहे थे। भारतीय रेलवे ने वाघा से भारत की सीमा में अटारी तक ट्रेन के साथ चलने के लिए चालक दल का एक सदस्य और गार्ड के साथ एक इंजन भेजा था।

दिल्ली और लाहौर को जोड़ने वाली इस ट्रेन सेवा में व्यवधान के बाद सुरक्षा मंजूरी के इंतजार में सीमा के दोनों ओर के सैकड़ों यात्री कई घंटों तक फंसे रहे। रेलवे अधिकारियों ने बताया था कि कई घंटे के इंतजार के बाद लाहौर जाने वाली समझौता एक्सप्रेस शाम छह बजकर 41 मिनट पर रवाना हुई। इस ट्रेन में दस पाकिस्तानियों समेत 103 यात्री सवार थे।

उन्होंने बताया कि भारतीय चालक दल के सदस्यों की सुरक्षा में अटारी पहुंचने वाली ट्रेन में 48 पाकिस्तानी यात्रियों समेत कुल 117 यात्री सवार थे। ट्रेन अटारी से गुरुवार रात करीब आठ बजे रवाना हुई थी।

भारत के साथ पाकिस्तान के राजनयिक संबंधों का दर्जा घटाने की घोषणा के एक दिन बाद पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद ने इस्लामाबाद में मीडिया को बताया कि उनके देश ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन सेवा बंद कर दी है। दूसरी ओर यहां रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन निलंबित नहीं की गई है।

गौरलतब है कि जम्म और कश्मीर में अनुच्छेद-370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव लगातार बढ़ता रहा है। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here