VIDEO: बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने भारत-पाक सैन्य झड़पों पर संदिग्ध दावा कर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू के लिए बने शर्मिंदगी के पात्र

0

हाल के महीनों में केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को न्यूज चैनलों पर डिबेट्स के दौरान अपने प्रवक्ता संबित पात्रा द्वारा की गई विभिन्न टिप्पणियों और दावों के कारण काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीवी चैनलों पर बहस में शामिल होने वाले सभी पार्टियों के विवादास्पद प्रवक्ताओं की सूची में संबित पात्रा का नाम सबसे ऊपर आता है। इसी बीच, एक बार फिर से संदिग्ध दावा कर संबित पात्रा केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू के लिए शर्मिंदगी के पात्र बन गए।

संबित पात्रा

इंडिया टुडे समूह के इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में शुक्रवार को दोनों अतिथि थे, जहां संबित पात्रा ने जमकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने भारत की हालिया उपलब्धियों की सूची भी गिनाई, जिसमें भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए पाकिस्तान के अंदर हवाई हमले और पाकिस्तानी वायुसेना के साथ हवाई युद्ध दोनों शामिल थे। पात्रा ने कहा, अभिनंदन जी, विंग कमांडर अभिनंदन भारत में वापस आ गए हैं। अभिप्राय का बोध कि हम आनंद की अनुभूति कर रहे हैं।

उन्होंने अपने ही अंदाज में आगे कहा, क्या पाकिस्तान तीन दिन में हार गया। पाकिस्तान को लगा कि इससे आतंकवाद खत्म हो जाएगा और यह अक्षीण (unabated) चला जाएगा। यह नहीं है कि सेना में साहस नहीं था हमारे पास जो कमी थी वह राजनीतिक इच्छाशक्ति थी। इस वर्तमान विवाद मैं इस राजनैतिक इच्छाशक्ति के लिए मैं धन्यवाद देता हूं। पहली बार वायुसेना का उपयोग किया गया, जिसे एस्केलेशन की अंतिम चरण के रूप में प्रयोग किया जाता है।

उन्होंने आगे कहा, वायुसेना ने एलओसी को पार कर उस शहर में बमबारी की जो इमरान खान की है। पाकिस्तान की संसद के अंदर इमरान खान मुर्दाबाद के नारे लगे। उन्होंने एफ-16 भेजा था। हमारे मिग-21 विमान ने पाकिस्तान के एफ-16 को उड़ा दिया। जरा सोचिए, हमारे हाथ बंधे हैं, भारत पाकिस्तान के साथ यही कर सकता है। जब हमारे हाथ फ्री होंगे तो भारत क्या करेगा।

पात्रा आगे कुछ कहते कि उससे पहले कार्यक्रम की मेजबानी कर रहें राहुल कंवल ने हस्तक्षेप किया। उन्होंने बीजेपी के प्रवक्ता के तथ्यों के संक्षिप्त विवरण पर संक्षिप्त अवलोकन करने के लिए हस्तक्षेप किया।

राहुल कंवल ने कहा, जिस तरह से वह (पात्रा) कहते है, वह एक सत्यता की तरह कहते है और वह इतना विश्वास के साथ कहते है कि आप लगभग कल्पना कर सकते है कि वे सभी तथ्य सत्य हैं। उन्होंने कहा कि इमरान खान उस शहर से आते है। पाकिस्तान का कहना है कि हमने एक पहाड़ी पर बम फेंके। मैं जरूरी नहीं कि इससे सहमत हूं, लेकिन वह यही कहता है। चाहे वह गांव हो या मदरसा या पहाड़ी, लेकिन यह निश्चित रूप से एक शहर नहीं था।

पात्रा ने इसपर अपना स्पष्टीकरण देकर अपना चेहरा बचाने की कोशिश की। उन्होंने कहा, बलकोट के दिल में, “बालाकोट”। जिस पर कंवल ने कहा, लेकिन हम बलकोट के दिल से नहीं टकराए। इस पर उन्होंने कहा कि बालाकोट के बीच में एक पहाड़ी थी।

इंडिया टुडे के संपादक ने जवाब दिया, बालाकोट एक कस्बा है। शहर से दूर कुछ झोपड़ियाँ हैं, जिन्हें हमने उडा दिया है। लेकिन हमने सबूत नहीं देखे। दूसरी बात जो आप कह रहे हैं कि मिग-21 ने एफ -16 को गिरा दिया। जिस विश्वास के साथ आप कहते हैं कि शहर, गांव, झोपड़ी और पहाड़ी क्षेत्र हैं, ये सभी धुंधले हो सकते हैं। कंवल ने इसके बाद किरेन रिजिजू से पूछा कि बिना तथ्यों के पात्रा के इस दावे व उनके झूठे विश्वास पर क्या करेंगे। उन्होंने पूछा, श्री रिजिजू, क्या आपको लगता है कि यह टीवी की नई पीढ़ी के प्रवक्ता हैं।

कंवल ने इसके बाद किरेन रिजिजू से पूछा कि बिना तथ्यों के पात्रा के इस दावे व उनके झूठे विश्वास पर क्या करेंगे। उन्होंने पूछा, श्री रिजिजू, क्या आपको लगता है कि यह टीवी की नई पीढ़ी के प्रवक्ता हैं। इस पर रिजिजू ने कहा, वह पात्रा के उन दावों का समर्थन नही करते है जिनकी सरकार ने पुष्टि नहीं की है और न ही वह झूठ का बचाव करने के सक्षम में है। रिजिजू ने अनुरोध करते हुए कहा, मेरा अनुरोध है, हमें दूसरे विषय पर चर्चा करना चाहिए। उनके यह बोलते ही कार्यक्रम स्थल पर मौजूद सभी लोग हसने लग जाते है।

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया। उसके बाद पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारत की वायु सीमा का उल्लंघन किया गया और इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ..16 विमान गिरा दिया गया एवं भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पर आगे बढ़ गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया था। भारतीय वायुसेना के बहादुर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान शुक्रवार रात को पाकिस्तान से भारत लौट आए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here