यूपी: सहारनपुर में लाउड स्पीकर को लेकर खूनी जंग, भीड़ ने 25 घरों में लगाई आग, एक की मौत

0

उत्तर प्रदेश के कोई मंदिर के नाम पर तो कोई मस्जिद के नाम पर तो कोई जयंती की यात्रा निकलने की बात पर लड़ रहा है, जिसका ताजा मामला सहारनपुर में देखने को मिला है। सहारनपुर में शब्बीरपुर और शिमलाना गांव में दलित और ठाकुर पक्ष में महाराणा प्रताप जयंती शोभायात्रा में डीजे को लेकर झगड़ा हो गया है। जिसमें 16 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए वहीं एक शख्स की मौत भी हो गई है, इसके साथ ही 25 घरों को आग के हवाले कर दिया।

सहारनपुर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये लड़ाई महाराणा प्रताप की याद में रखे गए एक कार्यक्रम के दौरान हुई। पुलिस के मुताबिक, शिमलाना में महाराणा प्रताप की याद में कार्यक्रम रखा गया था। शब्बीरपुर में रहने वाले वाले ठाकुर उसमें हिस्सा लेने के लिए जा रहे थे, उन लोगों ने कथित रूप से तेज आवाज में गाने बजाते हुए जा रहे थे। इसपर शब्बीरपुर के मुखिया शिव कुमार ने उन लोगों को आवाज धीमी करने को कहा जिसपर दोनों की लड़ाई हो गई।

इसपर ठाकुर समुदाय के लोगों ने कथित रूप से गांव से लोगों को बुला दिया। फिर पहले 300 और फिर 2000 के करीब ठाकुरों ने शब्बीरपुर पहुंच गए। जिसके बाद झगड़ा बढ़ा और 25 घरों को फूंक दिया गया। पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों समुदायों के बीच पहले भी ऐसी लड़ाईयां होती रही हैं। इससे पहले दोनों समुदाय के बीच अंबेडकर की मूर्ति रखने पर भी विवाद हुआ था।

जानकारी के अनुसार, जिस शख्स की मौत हुई उसका नाम सुमित राजपूत बताया जा रहा है और वह पास के रसूलपुर गांव का रहने वाला था और शिमलाना में कार्यक्रम में हिस्सा लेने गया हुआ था। उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के बडगांव क्षेत्र में महाराणा प्रताप जयंती यात्रा के दौरान कल दो पक्षों में हुए संघर्ष के सिलसिले में 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here