मध्य प्रदेश: हिंदू देवी-देवताओं के नाम वाले पटाखे बेचने पर भगवा गुंडों ने मुस्लिम दुकानदारों को दी धमकी, कहा- ‘इसे बेचना बंद करो, वर्ना दुकान में आग लगा देंगे’

0

हिंदू ‘देवी-देवताओं’ के नाम वाले पटाखों की बिक्री को लेकर मुस्लिम दुकानदारों को धमकी देने वाले भगवा गुंडों के वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं। ये घटनाएं मध्य प्रदेश के देवास जिले की बताई जा रही हैं। वीडियो सामने आने के बाद लोग इन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, जो खुलेआम दुकानदारों को धमकी दे रहे हैं। घटना से जुड़ा एक वीडियो कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह से भी शेयर किया है।

मध्य प्रदेश

एक वीडियो में भगवा गुंडें एक मुस्लिम दुकानदार को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी देते हुए कह रहे है कि, “हम खुद अपने लोगों को ग्राहक बनाकर आपके पास भेजेंगे, दिवाली तक। और अगर इस दौरान आपके पास कोई लक्ष्मी बम और गणेश बम मिल गया तो हम ऐसी कार्रवाई करेंगे जो शायद आपको भी पसंद नहीं आएंगी।” इस दौरान भयभीत मुस्लिम दुकानदार ने उन्हें पटाखे न बेचने का आश्वासन दिया। जिस पर एक अन्य शख्स ने कहा, “अगर एक कार्टून पर भीड़ इकट्ठी हो सकती है, तो हम भी नपुंसक नहीं हैं।”

वीडियो में दिख रहा है कि, दुकान मालिक, स्पष्ट रूप से धमकियों और धमकी से भयभीत है। वह बार-बार वादा करता है कि वह इस तरह के पटाखें नहीं बेचेंगे। मुस्लिम दुकानदार उनके सामने हाथ और पैर जोड़ते हुए कहते है “कृपया नाराज मत हो … कृपया।” दुकानदार को धमकाते हुए युवक कहता है, “मुस्लिमों को एनआरसी विरोध प्रदर्शन के दौरान अपनी दुकानें बंद करने के लिए मजबूर किया गया था। यह सच है। यदि आप खिलाफ हैं, तो हम आपके खिलाफ हैं।” वीडियो में दिख रहा है कि, दुकानदार को धमकी देने वालों युवकों ने भगवा रंग के स्कार्फ को अपने गले में लिपेट रखा हैं।

वहीं, एक अन्य वीडियो में कुछ लोग दुकान में घुसकर दुकानदार को धमकाते दिख रहे हैं। यह लोग कहते हैं अगर हम आपके देवी-देवताओं के साथ ऐसा ही करें तो क्या होगा। इस पर दुकानदार कहता है कि वह इस तरह के पटाखे नहीं लेता है। बाद में दुकानदार के साथ मौजूद एक व्यक्ति कहता है कि ऐसे पटाखे हम नहीं बनाते हैं। यह पूरे जमाने में कबसे हो रहा है, आपको आज पता चली। इसपर दुकान में पहुंचे लोग कहते हैं कि आपको ऐसे पटाखे खरीदने ही नहीं चाहिए। अगर यह ऐसा करेंगे तो मैं इन्हें परेशान कर दूंगा। मैं इसे वॉट्सऐप पर डालूंगा। आग लगा दूंगा इस दुकान में। एक दूसरा आदमी कहता है कि लाइसेंस निरस्त हो जाएगा, दो मिनट लगेंगे। फिर मत कहना कि हिंदुओं ने घर बिठा दिया।

इस वीडियो के सामने आने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर गुस्सा जाहिर किया है। एक वीडियो को शेयर करते हुए कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने ट्वीट किया, “पटाखों पर किसका चित्र हो इसकी जवाबदारी पटाखे बनाने वाले पर है ना कि दुकानदार पर। मोदी जी को अध्यादेश निकाल कर पटाखों पर किसी भी धर्म के देवताओं के चित्र नहीं लगाने का क़ानून बना देना चाहिए। देवास ज़िला प्रशासन को जो निर्दोष दुकानदार को धमका रहे हैं उन पर कार्रवाई करना चाहिए।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here