सादिक खान लंदन के पहले मुस्लिम मेयर

0

लेबर पार्टी के नेता सादिक खान ने लंदन में मेयर पद का चुनाव जीत लिया है। इस तरह से सादिक यूरोप के सबसे सबसे बड़े शहरों में से एक लंदन के पहले मुस्लिम मेयर बन गए हैं। उन्होंने कंजरवेटिव पार्टी के प्रत्याशी जैक गोल्डस्मिथ को हराया।

लंदन में बस ड्राइवर के बेटे सादिक खान अपने विरोधी कंर्जर्वेटिव पार्टी के उम्मीदवार जैक गोल्डस्मिथ को हरा कर जीते है। सादिक खान लंदन के मेयर बनने वाले पहले मुसलमान होंगे साथ ही साथ यूरोपियन संघ की किसी भी राजधानी के पहले मुस्लिम मेयर।

गोल्डस्मिथ ने प्रचार के दौरान सादिक खान पर मुस्लिम चरमपंथियों का साथ देने का भी आरोप लगाया था। उनके इस आरोप की जमकर आलोचना हुई थी, यहां तक कि उनकी अपनी कंजर्वेटिव पार्टी में भी उनकी आलोचना हुई थी।

सादिक खान अब करिश्माई नेता बोरिस जॉन्सन की जगह लेंगे। बता दें कि बोरिस ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अगल होने के बड़े पेरोकार रहे हैं। बोरिस को आने वाले समय में प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का उत्तराधिकारी माना जा रहा है।

सादिक खान ने बतौर मानव अधिकार वकील अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद वे सांसद बने. 2005 से से वह लगातार टूटिंग से लेबर पार्टी के सांसद हैं. 2009-10 में वे गॉर्डन ब्राउन गवर्नमेंट में मंत्री भी रह चुके हैं.

LEAVE A REPLY