उत्तर प्रदेश के सबीह खान बने एप्पल के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट ऑपरेशन्स

0

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में जन्मे सबीह खान को स्मार्ट फोन की दिग्गज कंपनी एप्पल में सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑपरेशन्स और सप्लाई चेन की बड़ी जिम्मेदारी दी गई है। इस पद को पाने के बाद सबीह ने दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है। वह पहले ऐसे भारतीय हैं जिन्हें एप्पल में इतनी बड़ी पोस्ट दी गई है।

1990 से सबीह एप्पल में प्रोडक्ट ऑपरेशन्स और सप्लाई चेन संभाल चुके हैं। एप्पल को देश दुनिया में बढ़ाने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एप्पल ने कैलिफोर्निया में शुक्रवार को सबीह की नियुक्ति की घोषणा की है। सबीह खान एप्पल के चीफ ऑपरेटिंग अफसर जैफ विलियम्स को रिपोर्ट करेंगे। दुनिया की शीर्ष आईटी कंपनियों में शुमार एप्पल के इस महत्वपूर्ण पद पर पहुंचने वाले वह पहले भारतीय हैं।

सबीह खान का जन्म 1966 में मुरादाबाद के सिविल लाइंस क्षेत्र में हुआ था। मुरादाबाद की ब्रास एक्सपोर्ट इंडस्ट्री के फाउंडर यार मोहम्मद खान के परिवार में उनकी पैदाइश हुई थी। उनके पिता सईद यू खान रामपुर के रहने वाले थे। 1963 में यार मोहम्मद खान की पोती साजदा खान से शादी के बाद सईद यू खान यहीं एक्सपोर्ट का काम देखने लगे थे। यहीं सबीह का जन्म हुआ और उन्होंने पांचवीं तक की शिक्षा सेंट मैरी स्कूल में हासिल की। इसके बाद सहीब के पिता सईद यू खान परिवार समेत सिंगापुर शिफ्ट हो गए और वहीं अपना कारोबार शुरू कर दिया।

सबीह खान ने सिंगापुर में आगे की पढ़ाई की फिर अमेरिका से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। सबीह ने अमेरिका में शादी रचाई, उनके तीन बच्चे हैं। अब वह सिंगापुर में सेटल हो चुके हैं। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने अमेरिका दौरे में एप्पल चीफ टिम कुक से मुलाकात की तब भी सबीह उनके साथ थे। सबीह के दो छोटे भाइयों में से एक शमी खान लंदन में बस गए हैं और दूसरे सलमान खान सिंगापुर में ही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here