अगले पांच साल में बंद हो जाएंगे दो हजार के नोट : RSS

0
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ यानी आरएसएस से जुड़े आर्थिक मामलों के विचारक एस गुरुमूर्ति ने आज तक को दिए इंटरव्यू में कहा कि आने वाले समय में 2000 रुपये का नया नोट भी बंद हो जाएगा पांच सौ का नोट ही सबसे बड़ा नोट होगा।
एस गुरुमूर्ति
आपको बता दें कि आरएसएस की विचारधारा के आधार पर काम करने वाले विवेकानंद फाउंडेशन में गुरुमूर्ति अहम स्थान रखते है और नोटबंदी के दौर में सरकार के लोगों ने कई बार उनसे सलाह भी ली है।

अर्थशास्त्री गुरुमूर्ति के अनुसार सरकार छोटे नोटों पर ज्यादा भरोसा करती है और इसीलिए बड़े नोटों को अगले पांच साल में चलन से बाहर कर दिया जाएगा। उनका कहना है कि निकट भविष्य में पांच सौ का नोट ही सबसे बड़ा नोट होगा। इसके बाद ढाई सौ रुपये और सौ रुपये के नोट होंगे।

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार की तरफ से 2000 रुपये के नोट को बाजार में लाने की जमकर आलोचना हो रही है। विपक्ष और जानकारों का कहना है कि इससे भ्रष्‍टाचार और घूसखोरी को बढ़ावा मिलेगा, लेकिन अब 2000 रुपए के नोट बंद होने की खबर काफी अहम मानी जा सकती है।

खबर आ रही है कि आने वाले समय में सरकार 2000 रुपये के नए नोट को बंद कर देगी और 500 रुपये का नोट ही सबसे बड़ी करेंसी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here