प्रद्युम्न मर्डर केस: जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड का बड़ा फैसला, 16 वर्षीय आरोपी नाबालिग छात्र पर बालिग की तरह चलेगा केस

0

गुरुग्राम स्थित रयान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न मर्डर केस में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड (जेजेबी) ने बुधवार (20 दिसंबर) को बड़ा फैसला सुनाया है। जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने कहा है कि इस मामले में 11वीं के आरोपी नाबालिक छात्र को बालिग माना जाएगा। बता दें कि 16 साल के स्कूली छात्र पर प्रद्युम्न की हत्या का आरोप है। जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने आरोपी छात्र को बालिग माना है।

(HT file photo)

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जेजेबी में याचिका दाखिल करके मांग की थी इस मामले में गिरफ्तार नाबालिग आरोपी पर बालिग की तरह मुकदमा चले। जिसके बाद कोर्ट ने सीबीआई की इस याचिका पर फैसला सुनाया और कहा कि आरोपी छात्र पर बालिग की तरह मुकदमा चलेगा। सेशन कोर्ट में ट्रायल के दौरान अगर आरोपी छात्र दोषी साबित हुआ तो उसे बालिग के तौर पर ही सजा दी जाएगी।

जूवेनाइल कोर्ट ने यह फैसला देते हुए केस डिस्ट्रिक्ट और सेशन कोर्ट को ट्रांसफर कर दिया है। मामले की अगली सुनवाई 22 दिसंबर को होगी। बता दें कि गुरुग्राम के मशहूर रयान स्कूल में 5 साल के बच्चे प्रद्युम्न की हत्या के बाद पूरे देश में स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के मुद्दे पर सवाल उठने लगे थे।

इससे पहले प्रद्युमन हत्याकांड मामले में 15 दिसंबर को इस मामले में बहस हुई थी। इस बहस में हत्यारोपी 11वीं के छात्र की जमानत याचिका जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने खारिज कर दी थी। बोर्ड ने यह दलील दी थी कि आरोपी किसी भी तरह की राहत का पात्र नहीं है। वहीं, सीबीआई ने आरोपी को आक्रामक और उत्तेजित बताया था।

बता दें कि 8 सिंतबर को गुरुग्राम के भोंडसी स्थित रयान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। 7 साल के प्रद्युम्न की हत्या के मामले में सीबीआई जांच के दौरान स्कूल के ही 11वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

16 वर्षीय इस आरोपी छात्र की गिरफ्तारी के बाद मामला जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड में गया, जहां बोर्ड ने बुधवार को अहम फैसला सुनाते हुए आरोपी नाबालिग छात्र को बालिग मानते हुए आगे की सुनवाई का आदेश दिया है। इससे पहले इस केस में गुरुग्राम पुलिस द्वारा स्कूल के बस कंडक्टर अशोक को गिरफ्तार किया गया था, बाद में उसे कोर्ट ने बरी कर दिया।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here