सोशल मीडिया: “अदालत के कह देने से सब ‘बराबर’ हो जाता है, तो अदालत एक बार कह दे ‘रूपया-डॉलर’ भी बराबर है”

0

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में लगातार रिकॉर्ड तोड़ गिरावट जारी है। व्यापार घाटे और विदेशी पूंजी के बहिर्वाह की वजह से गुरुवार (6 सितंबर) को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में एक बार फिर ऐतिहासिक रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। भारतीय रुप या गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निम्न स्तर तक लुढ़क गया। एक डॉलर की कीमत 72 रुपये 12 पैसे का हो गया है। यह इसका अब तक का सबसे निचला स्तर है।

Photo: REUTERS

रुपया गुरुवार को कारोबार में 37 पैसे की तेज गिरावट के साथ पहली बार प्रति डालर 72 के नीचे चला गया। दोपहर बाद रुपए की विनिमय दर 72.12 रुपए प्रति डॉलर पर चल रही थी। यह कल के बंद की तुलना में 37 पैसे की गिरावट दर्शाता है। डीलरों के मुताबिक निवेशक वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में तेजी के बीच भारतीय पूंजी बाजार से विदेशी निवेश की निकासी से चिंतित है।

विदेशी विनिमय बाजार में रुपया आरंभ में 9 पैसे मजबूती के साथ 71.66 प्रति डॉलर पर चल रहा था। डीलरों के मुताबिक शुरू में निर्यातकों और बैंकों ने डॉलर की बिकवाली बढ़ा रखी थी। वैश्विक बाजार में कच्चे तेल के दामों में नरमी से भी रुपये को लेकर धारणा सुधरी लग रही थी। बुधवार को रुपया 17 पैसे गिर कर 71.75 प्रति डॉलर के नए न्यूनतम स्तर पर बंद हुआ था।

सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट को लेकर सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है। गुरुवार को समलैंगिकता को लेकर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए ऐतिहासिक फैसले को एक यूजर ने रुपये से जोड़ते हुए अलग अंदाज में तंज कसा है। यूजर ने तंज कसते हुए लिखा, “अदालत के कह देने से सब ‘बराबर’ हो जाता है। तो अदालत एक बार कह दे ‘रूपया-डॉलर’ भी बराबर है”

 

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here