डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट जारी, पहली बार 74 के पार पहुंचा

0

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में लगातार रिकॉर्ड तोड़ गिरावट जारी है। शुक्रवार (5 अक्टूबर) को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में एक बार फिर ऐतिहासिक रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। भारतीय रुपया शुक्रवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निम्न स्तर तक लुढ़क गया। एक डॉलर की कीमत 74 रुपये 10 पैसे का हो गया है। यह इसका अब तक का सबसे निचला स्तर है।

Rupee falls

अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को कारोबार के दौरान पहली बार 74 प्रति डॉलर से नीचे चला गया। रिजर्व बैंक ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। केंद्रीय बैंक द्वारा मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद रुपया टूटकर 74.10 प्रति डॉलर के नए सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया।

कच्चे तेल के दाम बढ़ने के बीच निवेशकों में विदेशी कोषों की निकासी तथा चालू खाते के घाटे को लेकर चिंता बनी हुई है। शुरुआती कारोबार रुपया 73.56 प्रति डॉलर पर मजबूती के साथ खुला। लेकिन यह शुरुआती मजबूती को कायम नहीं रख पाया और जल्द 74 प्रति डॉलर के स्तर से नीचे चला गया।

इससे पहले गुरुवार को रुपया 24 पैसे के नुकसान के साथ 73.58 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था। दोपहर के कारोबार में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स भी 584.53 अंक या 1.66 प्रतिशत टूटकर 34,584.63 अंक पर आ गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here