डॉलर के मुकाबले रुपये में रिकॉर्ड तोड़ गिरावट जारी, 70.32 के निचले स्तर पर पहुंचा रुपया

0

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में लगातार रिकॉर्डतोड़ गिरावट जारी है। व्यापार घाटे और विदेशी पूंजी के बहिर्वाह की वजह से गुरुवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में एक बार फिर रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई। भारतीय रुपया गुरुवार (16 अगस्त) को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निम्न स्तर तक लुढ़क गया। डॉलर के मुकाबले रुपया 70.32 के स्तर से नीचे फिसल गया है।

Photo: REUTERS

गुरुवार को रुपये में ऐतिहासिक गिरावट आई, जिसके बाद एक डॉलर की कीमत 70.32 रुपये पहुंच गई है। गुरुवार को रुपया 43 पैसे गिरा, जो अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अपने सबसे निम्नतम स्तर पर है। रुपए की ये गिरावट जो इस साल 8 फीसदी से ज्यादा रही है। रुपये में गिरावट के चलते सरकार से लेकर बाजार तक खलबली मची हुई है।

दरअसल जानकारों की मानें तो तुर्की की अर्थव्यवस्था काफी बुरे दौर से गुजर रही है। तुर्की का वित्तीय घाटा काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसके अलावा इस देश का फॉरेन रिजर्व भी घट रहा है। बताया जा रहा है कि तुर्की में जारी आर्थ‍िक संकट की वजह से लगातार रुपये में गिरावट देखने को मिल रही है। जबकि दूसरी तरफ डॉलर मजबूत होता जा रहा है।

इसके चलते यहां की मुद्रा लिरा डॉलर के मुकाबले काफी ज्यादा टूट गई है। इस साल अब तक यह करंसी 45 फीसदी तक गिर चुकी है। तुर्की की मुद्रा लिरा तब और टूट गई, जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में तुर्की स्टील और एल्यूमीनियम पर टैरिफ दोगुना करने की घोषणा की। विपक्षी पार्टियों ने रुपये की इस ऐतिहासिक गिरावट पर मोदी सरकार को निशाने पर लेने लगी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here