सरदार पटेल की जयंती पर PM मोदी ने ‘रन फॉर यूनिटी’ को दिखायी हरी झंडी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 142 वीं जयंती पर आज यहां हरी झांडी दिखा कर रन फॉर यूनिटी की शुरूआत की।

रन फॉर यूनिटी
फोटो- ANI

न्यूज़ एजेंसी भाषा की ख़बर के मुताबिक, मेजर ध्यान चंद राष्ट्रीय स्टेडियम से शुरू हुई इस रन फॉर यूनिटी में कर्णम मल्लेरी, दीपा करमाकर, सरदार सिंह और सुरेश रैना जैसी खेल जगत की प्रख्यात हस्तियों सहित बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। कुल 1.5 किमी की यह दौड़ इंडिया गेट तथा शाहजहां रोड के पास बने सी-हेग्सागन पर समाप्त हुई।

इससे पहले, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद मार्ग पर स्थित सरकार पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

दौड़ की शुरूआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल को उनकी जयंती पर हम नमन करते हैं। उनकी महत्वपूर्ण सेवाओं तथा अमूल्य योगदान को भारत कभी भुला नहीं सकता।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सत्ता में बैठे लोगों ने सरदार पटेल की योगदान को भुलाने की कोशिश की। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के पहले तथा भारत के आजाद होने के बाद शुरूआती वर्षों में सरदार पटेल का जो योगदान रहा उस पर देश में हर कोई गर्व करता है।

पीएम मोदी ने कहा कि देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने सरदार पटेल को भुलाने के प्रति आगाह किया था और आज उनकी आत्मा जहां भी होगी प्रसन्न होगी।

बता दें कि, केंद्र सरकार देश भर में 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मना रही है। रन फॉर यूनिटी में कई केंद्रीय मंत्रियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

भाषा की ख़बर के मुताबिक, हॉकी खिलाड़ी सरदार सिंह ने इस मौके पर कहा कि रन फॉर यूनिटी देश की एकता और अखंडता की झालक दिखाने के लिए एक सराहनीय पहल है। जिमनास्ट दीपा करमाकर ने कहा कि देश के एकीकरण में सरकार पटेल के योगदान को याद करने के लिए आयोजित दौड़ का हिस्सा बन कर वह गौरवान्वित महसूस कर रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here