RSS नेता इंद्रेश कुमार का विवादित बयान, ‘चर्च पर हमले क्यों नहीं, क्या नक्सलियों से कोई कनेक्शन है?

0

देश में असहिष्णुता के मुद्दे पर बहस थमने का नाम नहीं ले रही है। लेकिन इस बीच RSS के बड़े नेता इंद्रेश कुमार ने ऐसा विवादित बयान दिया है जिसका मतलब नक्सलियों की ईसाईयों से नजदीकी होना जाहिर होता है।

कुमार ने रायपुर में एक कार्यक्रम में कहा, “आखिर नक्सली चर्च और ईसाईयों पर हमले क्यों नहीं करते हैं? इंद्रेश कुमार यहीं नहीं रुके, बल्कि ये भी पूछा कि क्या नक्सलियों का चर्च से कोई कनेक्शन है?”

हालांकि इंद्रेश ने ये भी कहा कि वो चर्च की पवित्रता और ईमानदारी पर सवाल नहीं उठा रहे हैं। इंद्रेश कुमार ने कहा कि RSS चाहता है कि नक्सलवाद को मिटाने में ईसाई संस्थाएं सक्रिय सहयोग दें।

इंद्रेश ने कहाकि, “मेरा मकसद चर्च की आलाचेना करना नहीं है। मुझे पता है कि वे भारत के प्रति समर्पित हैं और ईसाई समुदाय के लोग देश सेवा में विश्वास रखते हैं। मैं चाहता हूं कि वे नक्सलवाद को हटाने में सक्रिय योगदान दें।”

उन्होंने कहा, “नक्सलियों ने कभी चर्च या फिर पादरियों को अपना निशाना नहीं बनाया। क्या ऐसा इसलिए है कि वे उनकी सेवा करते हैं या फिर इसकी कोई और वजह है।”

वहीं इस बयान को लेकर ईसाई धर्मगुरुओं ने कड़ी नाराजगी जताई जताई है। चर्च का कहना है नक्सलवाद का धर्म से क्या लेना-देना। ये सरकार की नाकामियों का नतीजा है। इंद्रेश कुमार का बयान RSS की संकीर्ण सोच को दिखाता है।

LEAVE A REPLY