नोट बंदीः कुछ जगहों पर 24 नंवबर तक चलेंगे 500-1000 के पुराने नोट, सीनियर मंत्रियों के साथ मीटिंग कर पीएम मोदी ने लिया फैसला

0

500 और 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने के बाद केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने पुराने नोटों की वैधता 10 दिन और बढ़ा दी है।

अब अस्पतालों, मेट्रो स्टेशनों, शमशान घाट, दवा की दुकानों, पेट्रोल पंपों में 24 नवंबर तक 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे। पहले इन नोटों की चलन सीमा 14 नवंबर थी जो अब बढकर 24 नवंबर हो गई है।

पुराने नोट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (14 नवंबर) की देर रात अपने सीनियर मंत्रियों के साथ मीटिंग की। प्रधानमंत्री आवास पर हुई उस मीटिंग में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू, ऊर्जा और खनन मंत्री पीयूष गोयल के अलावा वित्त मंत्रालय के बाकी सीनियर लोग मौजूद थे। मीटिंग में कुछ अहम फैसले भी हुए।

जनसत्ता की खबर के अनुसार, एएनआई से बातचीत करते हुए वित्त मामलों के सचिव (EAS) शक्तिकांत दास ने कहा कि मीटिंग में पीएम मोदी ने इस बारे में जानकारी ली कि स्टॉक में कितने नए नोट बचे हैं। इसपर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पीएम को आश्वासन दिया कि पर्याप्त मात्रा में नोट उपलब्ध हैं।

 

गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, सरकार द्वारा कई तरह के भरोसे देने के बावजूद बैंकों और एटीएम के बाहर भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान आठ नवंबर को किया था।

"
"

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here