EXCLUSIVE: ..तो इस गर्मी आपको नहीं मिलेगा कूल-कूल रूह अफजा शरबत, जानिए क्या है सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज का सच?

0

सोशल मीडिया पर वैसे तो हर रोज मैसेज, फोटो और वीडियो वायरल होते रहते हैं, लेकिन इन दिनों आम लोगों से जुड़ा एक ऐसा मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें चौंकाने वाला दावा किया जा रहा है। आप गर्मी में रूह अफजा पीते और पिलाते ही होंगे। जो नहीं पीते होंगे उन्होंने रूह अफजा का नाम तो जरूर सुना होगा, क्योंकि इसी पर लोगों की पूरी गर्मी टिकी होती है। इसे लेकर इन दिनों एक मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि रूह अफजा शरबत बाजार से इन दिनों अचानक गायब हो गई हैं और संभावना है कि आपको इस वर्ष यह ताजा पेय नहीं मिलेगा। दर्जनों लोगों ने रूह अफजा को लेकर फैल रही अफवाह के संबंध में ‘जनता का रिपोर्टर’ से भी संपर्क साधा है।

लोगों का कहना है कि गर्मी शुरू होते ही रूह अफजा का बाजार से गायब होना हैरान करने वाला है। हमारे पाठकों ने हमसे वायरल मैसेज की सच्चाई के बारे में पड़ताल करने की गुजारिश की, जिसके बाद हमने रूह अफजा बनाने वाली कंपनी ‘हमदर्द’ से संपर्क किया और इसकी सच्चाई सामने लाने की कोशिश की है।

लोगों का दावा है कि रूह अफजा को बनाने वाली कंपनी हमदर्द की फैक्टरियां बंद हो गई हैं, जिस वह यह किसी भी दुकान या स्टोर में उपलब्ध नहीं है। लोगों का दावा है कि ये सब कथित रूप से कंपनी के मालिको में संपत्ति विवाद की वजह से इसका प्रोड्क्शन रूक गया है और इस साल ये शरबत शायद ही लोगों को नसीब हो।

कपिल नाम के वेरीफाइड ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा गया है, “रूह अफजा शरबत बाजार से गायब हो गई है। संभावना है कि आपको इस वर्ष यह ताजा पेय नहीं मिलेगा।” वहीं, वैभव अग्रवाल ने लिखा है, “गर्मी बढ़ने के साथ बाजार में #रूह_अफ़ज़ा गायब है।..हमदर्द की फैक्टरियां बन्द है। मालिको में संपत्ति विवाद।”

क्या है वायरल मैसेज का सच?

जब हमने इस बारे में पड़ताल की तो रूह अफजा बनाने वाली ‘हमदर्द’ के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर ‘जनता का रिपोर्टर’ को बताया, “पिछले कुछ दिनों से प्रोडक्शन रुकने की वजह से यह प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध नहीं है। लेकिन आठ दिन बाद 20 अप्रैल से इसका प्रोडक्शन फिर से शुरू हो जाएगा और मार्केट में पहले जैसे सभी ग्राहकों को मिलने लगेगा।”

यह पूछे जाने पर कि इसका प्रोडक्शन कब से रूका हुआ है? इस पर अधिकारी ने कहा कि इस बारे में हम आपको पूरी जानकारी नहीं दे सकते हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है वह पूरी तरह अफवाह है। अधिकारी ने सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही उन दावों को भी खारिज कर दिया जिसमें कहा जा रहा है कि कंपनी के मालिकों के बीच संपत्ति विवाद की वजह से रूह अफजा की फैक्ट्रियां बंद हो गई हैं।

देखें, ट्विटर पर लोगों की कुछ प्रतिक्रियाएं:

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here