VIDEO: क्या सच में फुटबॉलर रोनाल्डो ने पेप्सी के करोड़ो रूपये का विज्ञापन ठुकरा दिया, क्योंकि वह इज़राइल की आर्मी को चंदा देती है?

0

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि रियाल मैड्रिड से खेलने वाले पुर्तगाली के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पेप्सी का करोड़ो रूपये का विज्ञापन यह कहकर ठुकरा दिया कि मैं उस कंपनी का विज्ञापन नहीं कर सकता जो लाखो बेगुनाह लोगों को मारने वाले देश इज़राइल की आर्मी को चंदा देती है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहें वीडियो में दावा किया जा रहा है कि, पुर्तगाली सुपरस्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक मैच के बाद एक इजरायली खिलाड़ी के साथ टी-शर्ट को बदलने से भी इनकार कर दिया क्योंकि उनके हाथ खून से सने हुए थे।

एक न्यूज़ स्टूडियो के सेट से वॉयसओवर के जरीए जारी किए गए इस वीडियो में कहा जा रहा है कि, ‘दुनिया के सबसे प्रसिद्ध फ़ुटबॉलर रोनाल्डो ने पेप्सी का करोड़ो रूपये का विज्ञापन यह कहकर ठुकरा दिया कि वो उस कंपनी का विज्ञापन नहीं कर सकता जो लाखो बेगुनाह लोगों को मारने वाले देश इज़राइल की आर्मी को चंदा देती है।’

बता दें कि, किसी भी समाचार स्रोत के दावे या संदर्भ के समर्थन में वीडियो में रोनाल्डो के कोई क्लिप नहीं है। साथ ही इस वीडियो में बताया जा रहा है कि, ‘रोनाल्डो ने एक वीडियो सीरिया के बच्चो के लिए भी बनाकर पोस्ट किया जिसमें वो कह रहे है कि असली हीरो सीरिया के बच्चे है, जो इतने जुल्म सहकर भी जी रहे है।’

बता दें कि, वायरल हो रहें इस क्लिप में फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जो वीडियो दिखाया गया है वह वीडियो रोनाल्डो ने 2016 में अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था, जो आप नीचे देख सकते है। हाल ही में हुई लड़ाई के बाद नहीं, जिसने 600 से ज्यादा नागरिकों मारे गए है।

रोनाल्डो इस वीडियो में कह रहें है कि, ‘यह संदेश सीरिया के बच्चों के लिए है। हम जानते हैं कि आपको बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, मैं बहुत प्रसिद्ध खिलाड़ी हूं लेकिन असली हीरो आप हैं।’ रोनाल्डो इन बच्चों के लिए भोजन, दवा और मनोवैज्ञानिक मदद मुहैया कराने की मुहिम से जुड़े हैं। रोनाल्डो ने कहा कि, ‘हिम्मत मत खोइए, दुनिया आपके साथ है। हम आपकी परवाह करते हैं, मैं आपके साथ हूं।’

2016 में सीरियाई बच्चों को समर्थन देने वाले रोनाल्डो व्यापक रूप से सूचित किया गया था। यहां वाशिंगटन पोस्ट, लंदन के डेली मेल और मेट्रो वेबसाइटों के कुछ लिंक हैं। जिसे देखने के बाद आपको खुद पता चल जाएगा की वायरल हो रहें क्लिप में रोनाल्डो का दिखाया गया वीडियो कब का है।

देखिए रोनाल्डो का यह वीडियो:

बता दें कि, अगर ऐसी कोई आती है कि, रोनाल्डो ने पेप्सी के विज्ञापन को ठुकरा दिया है तो वह अपने आप में एक अंतरराष्ट्रीय समाचार संगठनों के लिए काफी महत्वपूर्ण ख़बर होगी, जो कि इस समय ऐसा कुछ भी नहीं है।

बता दें कि, रोनाल्डो के इस अफवाह वाली ख़बर को न्यू मुस्लिम वाइस और बिंदास एंटरटेनमेंट नाम की न्यूज़ वेबसाइट ही ने केवल प्रकाशित किया है। वहीं, बिंदस एंटरटेनमेंट की वेबसाइट अब इंटरनेट से गायब हो गई है। एक बार फिर, इन दोनों वेबसाइटों ने किसी भी विश्वसनीय स्रोतों के साथ इसे प्रमाणित किए बिना ही अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया है।

बता दें कि, इससे पहले रोनाल्डो और पेप्सी 2013 में खबरों में थे।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में किए गए दावों के विपरीत ऐसा लगता है कि, रोनाल्डो को इज़राइली ब्रांडों के साथ नाम ख़राब करने की कोशिश की है। वह पूर्व में इज़राइली दूरसंचार कंपनी एचओटी(HOT) के ब्रांड एंबेसडर रहे हैं। उन्होंने 2016 में इज़राइल में तेजी से इंटरनेट पर अपने दावों को खारिज करते हुए कंपनी के लिए तीन से अधिक विज्ञापन रिकॉर्ड किए थे।

बता दें कि, वायरल हो रहें वीडियो में एक और दावा किया जा रहा है कि रोनाल्डो ने एक मैच के बाद इज़राइली खिलाड़ी के साथ अपनी टी-शर्ट को बदलने से भी इंकार कर दिया था। क्योंकि, उसने कहा कि वो ऐसे इंसान के साथ टी-शर्ट नहीं बदल सकता है, जिसका हाथ खून से रंगा हो।

बता दें कि, यह दावा कई यूट्यूब वीडियो में किया गया है, जिसे 2013 के बाद से लाखों लोगों द्वारा देखा गया है। एक यूट्यूब वीडियो को (एक लाख से ज्यादा बार देखा गया) गया है उसके अनुसार, जहां रोनाल्डो ने इजरायल के खिलाड़ी के साथ अपनी टी-शर्ट को बदलने से इनकार कर दिया था पीएसजी (फ्रांसीसी क्लब बनाम बार्सिलोना) के दौरान रोनाल्डो ने बार्सिलोना के लिए कभी खेला ही नहीं है। बता दें कि, अन्य वीडियो में भी इसी तरह के दावे किए गए हैं लेकिन रोनाल्डो ने किसी भी इज़राइली खिलाड़ी के साथ अपनी टी शर्ट को बदलने से इनकार नहीं किया है।

इसलिए यह स्पष्ट है कि सोशल मीडिया में देश के मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के खिलाफ इज़राइल के लिए गए इस वीडियों में बुल्कुल भी सच्चाई नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here