लगातार तीन दिन पूछताछ के बाद पहली बार रॉबर्ट वाड्रा की आई प्रतिक्रिया, फेसबुक पर छलका दर्द

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा कथित धनशोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) के एक मामले में जांच के संबंध में शनिवार (9 फरवरी) को तीसरी बार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए, जहां अधिकारियों ने उनसे करीब आठ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। इसके बाद वाड्रा ने रविवार (10 फरवरी) को फेसबुक पर एक पोस्ट लिखकर इस मामले में पहली बार प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

(HT FILE PHOTO/Burhaan Kinu)

विदेशों में संपत्ति खरीद से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी की जांच का सामना कर रहे रॉबर्ट वाड्रा ने रविवार को कहा कि सच्चाई की हमेशा जीत होती है। गौरतलब है कि पिछले ही सप्ताह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लगातार तीन दिन वाड्रा से पूछताछ की थी। वाड्रा ने फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ‘‘प्रभात, इस घड़ी में पूरे देश से मेरे समर्थन के लिए पहुंचे मित्रों और परिचितों को धन्यवाद देना चाहता हूं।’’

वाड्रा ने कहा, ‘‘मैं ठीक हूं, अच्छा हूं और किसी भी हालात से निपटने के लिए पूरे अनुशासन में हूं। सच्चाई की हमेशा जीत होती है। आप सभी को रविवार और सप्ताह की शुभकामनाएं।’’ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी के पति वाड्रा से ईडी ने शनिवार को लगातार तीसरे दिन करीब आठ घंटे तक पूछताछ की थी।

ईडी ने वाड्रा से सात और आठ फरवरी को भी पूछताछ की थी। गुरुवार को जहां उनसे साढ़े पांच घंटे पूछताछ हुई तो वहीं शुक्रवार को ईडी ने वाड्रा से करीब नौ घंटे तक पूछताछ की थी। वाड्रा ने अपने खिलाफ लगे सभी आरोपों से इनकार किया है। बता दें कि लंदन में कुछ अचल संपत्तियों के लेनदेन, खरीद और कब्जे के संबंध में उनसे पूछताछ की जा रही है।

क्या है मामला?

यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है। पीटीआई के मुताबिक, इस जांच एजेंसी ने दिल्ली की एक अदालत से यह भी कहा था कि उसे लंदन में कई नई संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की है। उनमें 50 और 40 लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर और छह अन्य फ्लैट और अन्य संपत्तियां हैं। वहीं, वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया है और आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिए उन्हें ‘परेशान’ किया जा रहा है।

सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि उनका बयान मनी लॉड्रिंग केस में रोकथाम अधिनियम की धारा 50 (तलब, दस्तावेजों की पेशी और गवाही से संबंधित प्राधिकारों के अधिकार) के तहत दर्ज किया जा रहा है जैसा कि पहले दो बार किया गया था। ईडी के सामने वाड्रा की पेशी ने राजनीतिक रंग अख्तियार कर लिया है। बताया जा रहा है कि वाड्रा को बीकानेर में एक भूमि घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जयपुर में 12 फरवरी को ईडी के समक्ष पेश होना है। राजस्थान हाई कोर्ट ने उन्हें मामले में एजेंसी के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए थे।

 

Previous articleSharad Pawar says he’s worried about Nitin Gadkari after he’s projected as alternative to Modi
Next articleट्रोलर्स को करारा जवाब देने के बाद ए आर रहमान ने फिर शेयर की बेटी की हिजाब वाली तस्वीर