नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे RJD नेता तेजस्वी यादव, पार्टी ने ट्वीट कर कहा- “NDA के फर्ज़ीवाड़े से जनता आक्रोशित है”

0

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने आज राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के बहिष्कार करने का फैसला किया है। वहीं, आज शाम साढ़े चार बजे राजभवन में प्रस्तावित शपथ समारोह में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव शिरकत नहीं करेंगे। पार्टी ने कहा कि जनता ने बदलाव के लिए वोट किया था। हम जनप्रतिनिधि हैं और जनता के साथ खड़े हैं।

तेजस्वी यादव
फाइल फोटो: तेजस्वी यादव

आरजेडी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से सोमवार को ट्वीट कर कहा गया, “राजद शपथ ग्रहण का बायकॉट करती है। बदलाव का जनादेश NDA के विरुद्ध है। जनादेश को ‘शासनादेश’ से बदल दिया गया। बिहार के बेरोजगारों, किसानो, संविदाकर्मियों, नियोजित शिक्षकों से पूछे कि उनपर क्या गुजर रही है। NDA के फर्ज़ीवाड़े से जनता आक्रोशित है। हम जनप्रतिनिधि है और जनता के साथ खड़े है।”

बिहार कांग्रेस ने भी नीतीश सरकार के शपथ ग्रहण समारोह से किनारा कर लिया है। पार्टी का फैसला है कि जिस सरकार ने बिहार के जनमत की चोरी की हो वैसी सरकार के शपथ में शामिल होने का कोई मतलब नहीं है। राजभवन में आयोजित इस समारोह में शामिल होने के लिए स्थापित परम्परा के अनुसार विपक्ष को भी आमंत्रण दिया गया है, लेकिन विपक्ष ने समारोह के विरोध का फैसला किया है।

बता दें कि, महागठबंधन ने बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए पर मतगणना के दौरान हेर फेर करने के आरोप लगाए हैं। इसी बीच नीतीश कुमार आज बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान नीतीश कुमार को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। उनके साथ दो डिप्टी सीएम भी पद की शपथ लेंगे।

गौरतलब है कि, 243 सदस्यों वाली बिहार विधान सभा के चुनाव नतीजों में 75 सीटों के साथ राजद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जबकि 74 सीटों के साथ भाजपा दूसरे नंबर पर रही है। नीतीश कुमार की पार्टी 43 सीटों के साथ तीसरे नंबर पर है। सत्तारूढ़ गठबंधन एनडीए को 125 सीटों के साथ बहुमत हासिल हुआ है। वहीं, विपक्षी महागठबंधन 110 सीटें जीतने में कामयाब रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here