बिहार: RJD और JDU के बीच गठबंधन की संभावना पर जानिए क्या बोले रघुवंश प्रसाद सिंह

0

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने राज्य में जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को साथ आने की नसीहत दी है। रघुवंश प्रसाद ने शनिवार (30 नवंबर) को कहा कि अगर महाराष्ट्र की तरह बिहार में भी गैर-बीजेपी दल इकट्ठा होते हैं तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हार जाएगी।

रघुवंश प्रसाद सिंह
फोटो: ANI

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, आरजेडी और जेडीयू के बीच गठबंधन की संभावना के बारे में पूछे जाने पर आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि, “अगर गैर-बीजेपी पार्टियों का गठबंधन होता है और महाराष्ट्र का फॉर्मूला लागू होता है, तो भाजपा हार जाएगी। यहां कोई विकल्प नहीं है।” बता दें कि, बिहार में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

बता दें कि, लंबे समय से रघुवंश प्रसाद सिंह आजेडी और जेडीयू के साथ आने की वकालत करते रहे हैं। उन्होंने तो यहां तक कह दिया था कि जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार कभी भी पाला बदल सकते हैं। उन्होंने कहा था, ‘नीतीशजी को आप जानते हैं। वह निश्चित रूप से पाला बदलेंगे लेकिन कोई भी व्‍यक्ति इसकी भविष्‍यवाणी नहीं कर सकता है कि वह कब करेंगे या क्‍या करेंगे। इससे पहले भी कई बार यह हो चुका है। यह आश्‍चर्यजनक नहीं है।’

गौरतलब है कि, महाराष्ट्र में बीजेपी की पुरानी सहयोगी शिवसेना ने उसे झटका देकर कांग्रेस-एनसीपी संग सरकार बना ली है। इसके साइड इफेक्ट अब दूसरे राज्यों में देखने को मिल सकते हैं, जहां एनडीए कुनबे के सदस्य बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं।

बता है कि, जिस तरह शिवसेना ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव बाद गठबंधन तोड़ कांग्रेस-एनसीपी के साथ महाराष्ट्र में सरकार बना ली ठीक ऐसा ही वाक्या बिहार में वर्ष 2017 में हो चुका है। तब वर्ष 2015 में सीएम नीतीश कुमार की जेडीयू और लालू प्रसाद यादव की आरजेडी ने साथ चुनाव लड़ा, जीते और सरकार भी बनाई। लेकिन, वर्ष 2017 में सीएम नीतीश कुमार ने पाला बदल लिया और भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार बना ली।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here