RJD ने राज्यसभा के लिए दो उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान

0

बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने भी अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। राज्यसभा चुनाव के लिए आरजेडी ने प्रेमचन्द्र गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि, इस बार बिहार में राज्यसभा की पांच सीटें खाली हो रही हैं। राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने यहां संवाददाता सम्मेलन में राज्यसभा के लिए पार्टी के दो उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करते हुए बताया कि बिहार से गुप्ता और सिंह को पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है। उन्होंने बताया कि दोनों उम्मीदवार आज विधानसभा सचिवालय में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

RJD
File Photo

गौरतलब है कि, वर्तमान में प्रेमचंद गुप्ता झारखंड से राजद के राज्यसभा सांसद हैं और उनका कार्यकाल 09 अप्रैल 2020 को समाप्त हो रहा है। राजद ने झारखंड के बाद अब उन्हें पुन: बिहार से राज्यसभा भेजने की तैयारी कर ली है। वहीं, व्यवसायी और सामाजिक कार्यकर्ता अमरेंद्रधारी सिंह राज्यसभा के लिए पहली बार राजद की ओर से प्रत्याशी बनाए गए हैं।

इससे पूर्व राज्यसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले कांग्रेस ने बिहार में एक सीट पर अपना दावा किया था। बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की अगुवाई वाली राजद के नाम खुली चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने राजद को राज्यसभा की एक सीट कांग्रेस को देने का ‘वादा’ याद दिलाया था, जो उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान साझा प्रेस कांफ्रेंस में सबके सामने किया था।

इस संबंध में राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि राज्यसभा की दो सीट पर राजद का ही दावा बनता है । उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने कभी भी किसी बैठक में राज्यसभा की सीट के लिए दावा नहीं किया था इसलिए इस संबंध में उससे बातचीत का सवाल ही नहीं उठता है ।

उधर दूसरी ओर सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) बुधवार को रामनाथ ठाकुर और हरिवंश को एक बार फिर अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाने की घोषणा कर चुका है। ठाकुर और श्री हरिवंश का राज्यसभा का कार्यकाल इस वर्ष 09 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशी 13 मार्च 2020 तक पर्चा भर सकेंगे। वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी। उम्मीदवार 18 मार्च तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। बिहार में राज्यसभा लिए मतदान 26 मार्च को होगा। (इंपुट: एंजेसी के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here