गुजरात चुनाव पर रिफत जावेद का फेसबुक लाइवः ABP-CSDS के ओपिनियन पोल में कांग्रेस को भारी बढ़त, घटा BJP का वोट प्रतिशत

0

गुजरात चुनावों पर इस बार सभी की कड़ी नजर है। जहां एक और यह BJP के लिए अपनी साख का प्रश्न बन रहा है वहीं कांग्रेस की वापसी की राह को लोग अपने नज़रिये से देख रहे है। ABP और CSDS के ओपिनियन पोल के आंकड़ों से यह संकेत मिलता है कि राज्य में BJP की लोकप्रियता घटी है और कांग्रेस का तेजी से उभार हुआ है। इसके अलावा ओपिनियन पोल में यह भी बताया गया है कि हार्दिक पटेल फैक्टर गुजरात चुनाव में जोरदार तरीके से काम करेगा। पटेल वोटों का एक बड़ा हिस्सा कांग्रेस के साथ जाने का अनुमान भी सामने आया है।

इस बीच ‘जनता का रिपोर्टर’ के प्रधान संपादक रिफत जावेद ने अपने फेसबुक लाइव में बताया कि पहले भी वह गुजरात चुनावों को लेकर कवरेज कर चुके है लेकिन इस बार बीजेपी इन चुनावों को लेकर बहुत अधिक फ्रिकमंद दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा इससे पहले बीजेपी कभी भी गुजरात चुनाव को लेकर इतनी अधिक डरी हुई नहीं दिखी जितनी की इस बार नजर आ रही है।

इसलिए जो पोल्स इस बार आ रहे है उनकी अहमयित अधिक बढ़ जाती है। रिफत जावेद ने बताया कि इस बार इन चुनाव में मोदी चेहरा नहीं है जबकि इससे पूर्व वह अहम भूमिका निभाते नजर आए है।

रिफत जावेद ने बताया कि किस प्रकार से उना में दलितों पर हमले को लेकर सरकार की किरकिरी हुई और उसके बाद पाटीदारों पर हमले ने सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया जिसके चलते मुख्यमंत्री आन्नदी बेन पटेल को पार्टी ने इस बार मुख्य चेहरा बनाने की बजाय विजय रूपाणी पर दांव खेलना अधिक उचित समझा।

इसके बाद रिफत जावेद ने ABP और CSDS के ओपिनियन पोल के बारें में जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने किस प्रकार से गुजरात में कांग्रेस की भारी बढ़त के आकड़ों को दिखाया है जबकि बीजेपी के खिसकते जनाधार की और पोल ने विशेष ध्यान दिलाया। सर्वे के अनुसार कांग्रेस को सौराष्ट्र में 16 प्रतिशत वोट की बढ़त दी गयी है जबकि भाजपा को यहाँ 23 प्रतिशत वोट का नुकसान हो सकता है। सौराष्ट्र में कुल 54 सीटें हैं।

उत्तरी गुजरात में जहां 53 सीटें हैं बजाजपा को 15 प्रतिशत वोटों का नुकसान होता दिख रहा है जबकि यहाँ कांग्रेस को फिर से 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी मिलती दिख रही है। मध्य गुजरात में भी कांग्रेस पहले के मुक़ाबले में आठ प्रतिशत अधिक वोट हासिल करती नज़र आ रही है जबकि भाजपा को यहां दो प्रतिशत वोटों का नुकसान हो सकता है। मध्य गुजरात में कुल सीटों की संख्या 40 है।

उन्होंने कहा कि पोल में सामने आया कि गुजरात को चार हिस्सों में बांटकर परिणामों पर दृष्टि डालने से पता चलता है कि इस बार गुजरात में कांग्रेस को भारी बढ़त मिलती दिख रही है जबकि बीजेपी का वोट प्रतिशत और लोकप्रियता में कमी आई है। पूरी खबर और जानकारी के लिए आप नीचे दिए लिंक पर इस फेसबुक लाइव को देख सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here