उपचुनाव LIVE: ईवीएम और वीवीपैट में गड़बड़ी के बाद कैराना में 73 और भंडारा गोंदिया में 49 बूथों पर पुनर्मतदान जारी

0

सोमवार (28 मई) को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के अलग-अलग राज्यों में चार लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव के मतदान के दौरान कई बूथों पर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी की खबरें सामने आई। इसके बाद मंगलवार (29 मई) को चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश के कैराना की 73, महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया के 49 और नगालैंड के एक बूथ पर पुनर्मतदान कराने का फैसला किया। चुनाव आयोग के आदेश के बाद कैराना, भंडारा गोंदिया और नगालैंड लोकसभा सीटों पर 123 बूथों पर बुधवार (30 मई) को दोबारा वोट डाले जा रहे हैं।

Representational image (Photo: Getty Images)

इन पोलिंग बूथों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुई और शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। इस सभी सीटों पर नतीजे 31 मई को घोषित किए जाएंगे। बीजेपी और कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी पार्टियों की शिकायत के बाद उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयुक्त की कैराना के 73 बूथों पर पुनर्मतदान कराने की सिफारिश को चुनाव आयोग ने मान लिया। आयोग ने गोंदिया के कलेक्टर का तबादला करने का आदेश दिया है।

बता दें कि सोमवार को के दौरान कैराना और भंडारा-गोंदिया लोकसभा और नूरपुर विधानसभा क्षेत्र से बड़ी संख्या में ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने की शिकायत मिली थी। खुद चुनाव आयोग ने कैराना में 20.82 फीसद वीवीपैट मशीनों के बदले जाने की बात स्वीकार की थी। वीवीपैट मशीनें ईवीएम से जुड़ी होती हैं, जिनमें गड़बड़ी के चलते कई जगह मतदान प्रभावित हुआ था।

चुनाव आयोग के अनुसार सोमवार को इन दोनों सीटों के उपचुनाव के दौरान इन केंद्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब होने की शिकायतें मिली थीं। आयोग ने प्राप्त परिणामों के आधार पर इन केंद्रों पर पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया है। कैराना लोकसभा सीट के गंगोह विधानसभा क्षेत्र में 45 मतदान केंद्रों, नाकुर में 23 केंद्रों, शामली में चार तथ थाना भवन में एक मतदान केंद्र पर दोबारा मतदान हो रहा है।

वहीं महाराष्ट्र के भंडारा गोंदिया लोकसभा सीट के भंडारा (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र में 14 मतदान केंद्रों, गोंदिया (सु)
में 21, तिरोरा में आठ, सकोली में चार तथा अर्जुनी मूरगांव (सु) विधानसभा क्षेत्र में दो मतदान केंद्रों पर पुनर्मदान कराया जा रहा है। चुनाव आयोग ने मंगलवार को दो संसदीय क्षेत्रों कैराना (उत्तर प्रदेश) और भंडारा-गोंदिया (महाराष्ट्र) के 122 पोलिंग बूथों पर दोबारा मतदान कराने के निर्देश दिए थे।

इसके इतर नगालैंड के एक बूथ पर भी दोबारा मतदान का निर्देश दिया गया है। चुनाव आयोग ने तीन निर्वाचन क्षेत्रों के पर्यवेक्षकों की सिफारिशों के आधार पर कैराना के 73 पोलिंग बूथों और भंडारा-गोंदिया के 49 और नगालैंड के 1 पोलिंग बूथ पर फिर से चुनाव कराने का फैसला किया। इन दोनो लोकसभा क्षेत्रों में सोमवार को उपचुनाव हुआ था।

देखिए, लाइव अपडेट्स:-

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here