REET Exam Date 2020: राजस्थान सरकार ने रीट परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, 31 हजार शिक्षकों की होगी भर्तियां; अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार rajeduboard.rajasthan.gov.in को करें फॉलो

0

REET Exam Date 2020: लंबे इंतजार के बाद राजस्थान सरकार ने रीट परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को अपनी सरकार के दो वर्ष पूरे होने के अवसर पर रीट परीक्षा की तारीख का ऐलान किया है। REET 2020 परीक्षा 25 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी और जल्द ही रीट का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। रीट परीक्षा के माध्यम से राज्य में 31,000 शिक्षकों की भर्ती होगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार rajeduboard.rajasthan.gov.in को फॉलो कर सकते हैं।

REET

राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। शिक्षा मंत्री ने शुक्रवार (18 दिसंबर) को अपने ट्वीट में कहा, “मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य सरकार के 2 साल के सफल कार्यकाल पर प्रदेश के लाखों युवाओं को राहत देते हुए 31000 पदों पर रीट परीक्षा 25 अप्रैल 2021 को कराने की घोषणा की। सभी युवाओं को बहुत-बहुत बधाई।”

बता दें कि, इससे पहले हाल ही में राजस्थान सरकार ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (REET) के न्यूनतम अर्हक अंकों को लेकर एक नया आदेश जारी किया था। प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने इसकी जानकारी दी थी। मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर नए आदेश की कॉपी साझा की थी। जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद्, नई दिल्ली (NCTE) द्वारा जारी दिशानिर्देश के आधार पर राज्य सरकार के पास टीईटी में न्यूनतम अर्हक अंकों में रियायत देने का अधिकार है। रीट परीक्षा में विभिन्न श्रेणियों के लिए न्यूनतम उत्तीर्णांक निर्धारित किए गए हैं।

गौरतलब है कि, रीट की पात्रता के लिए 60 फीसदी मार्क्स अनिवार्य है। नए आदेश के मुताबिक सामान्य वर्ग (टीएसपी व नॉन टीएसपी क्षेत्र) के लिए पात्रता अंक 60 फीसदी, एसटी (नॉन टीएसपी क्षेत्र) के लिए 55 फीसदी और एसटी (टीएसपी क्षेत्र) 36 फीसदी तय किए गए हैं। वहीं एससी, ओबीसी, एमबीसी, ईडब्ल्यूएस वर्ग ( टीएसपी व नॉन टीएसपी क्षेत्र) के लिए पात्रता अंक 55 फीसदी निर्धारित किए गए हैं। इससे पहले 2015 और 2017 में हुई रीट में सभी वर्गों के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए कम से कम 60 फीसदी अंक प्राप्त करने जरूरी थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here