कुत्ते की देखभाल के लिए कर्मचारी की भर्तीः विवाद के बाद IIT दिल्ली ने रद्द किया विज्ञापन, दी सफाई

0

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) द्वारा कुत्ते की देखभाल के लिए कर्मी (डॉग हैंडलर) की भर्ती के लिए जारी विज्ञापन पर विवाद एवं सोशल मीडिया पर शुरू हुई चर्चा के बाद संस्थान को सफाई देनी पड़ी है और भर्ती रद्द कर दी गई है।

कुत्ते

उल्लेखनीय है कि, 26 अगस्त को आईआईटी दिल्ली ने डॉग हैंडलर के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे और उम्मीदवार के लिए बीए/बीएससी/बीकॉम/बीटेक या समकक्ष शैक्षणिक अर्हता तय की गई थी जिसे लेकर सोशल मीडिया पर विवाद पैदा हो गया था। लोग इस विज्ञापन की आलोचना करने लग गए।

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, इसपर संस्थान ने छह सितंबर को बयान जारी कर कहा, ‘‘ संविदा के आधार पर डॉग हैंडलर के पद के लिए 26 अगस्त 2020 को जारी विज्ञापन को लेकर आईआईटी दिल्ली न्यूनतम अर्हता को लेकर सफाई देना चाहता है। विज्ञापन में उल्लेखित न्यूतम अर्हता दरअसल गलती से अन्य पद के विज्ञापन के लिए थी जो इसमें छप गई।’’

आईआईटी दिल्ली ने कहा कि इस विज्ञापन के लिए न्यूनतम अर्हता पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक है और उच्च अधिकारियों के संज्ञान में गलती आने के बाद भर्ती प्रक्रिया रद्द कर दी गई है।

संस्थान ने कहा, ‘‘पूरी तरह से संविदा अधारित परामर्शदाता की भर्ती उचित न्यूनतम अर्हता के साथ नये सिरे से शुरू की जाएगी। इस पद के अंतर्गत परिसर में मौजूद बड़ी संख्या में आवारा कुत्तों की देखभाल (चिकित्सा सुविधा मुहैया कराना जैसे टीका, दवा, खाना आदि) करनी होती है।’’.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here