गुजरात चुनाव: दलित नेता जिग्नेश मेवाणी की सीट समेत 6 मतदान केंद्रों पर दोबारा हो रही है वोटिंग, जानें क्या है वजह?

0

गुजरात विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के एक दिन पहले रविवार (17 दिसंबर) को को राज्य में चार विधानसभा क्षेत्रों के 6 पोलिंग स्टेशनों पर दोबारा मतदान हो रहा है। जिन विधानसभा सीटों पर दोबारा मतदान हो रहा है उनमें वडगाम, वीरमगाम, दस्करोई और सावली शामिल हैं।बता दें कि दलित नेता जिग्नेश मेवाणी वडगाम सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। जबकि वीरामगाम विधानसभा सीट पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की गृह सीट मानी जाती है। हालांकि चुनाव आयोग ने इन मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान की वजह नहीं बताई है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि ईवीएम में शिकायतों के चलते चुनाव आयोग ने यह निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि इन मतदान केंद्रों पर दूसरे चरण के तहत 14 दिसंबर को मतदान हुए थे। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चुनाव आयोग ने इन स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के ब्लूटूथ से जुड़ने और मशीन में खराबी की शिकायत के बाद आयोग ने दोबारा मतदान कराने के आदेश दिए हैं। साथ ही ईवीएम में मौजूद डेटा हटा दिया है।

गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी.बी. स्वेन ने वडगाम विधानसभा क्षेत्र के छानियां-1 और छानियां-2, विरमगाम विधानसभा के बूथ नंबर 27, दस्करोई विधानसभा के नवा नारोदा मतदाता केंद्र, सावली क्षेत्र के नहारा-1 व सकारदा-7 में दोबारा चुनाव कराने के आदेश दिए।

चुनाव आयोग ने यह भी आदेश दिया कि सात विधानसभा क्षेत्रों में VVPAT पर्चियों की गिनती की जाएगी, क्योंकि पीठासीन अधिकारी इन मतदान केंद्रों पर कंट्रोल यूनिट से उन मतों को नहीं हटा पाए जो मतदान से पहले अभ्यास के दौरान पड़े थे। रालिसन, पीलुद्रा, कटोसन, जमाथा, ववेजलपुर, वस्त्रल, खादिया, पिलोल और गोजपुर व सोंगीर मतदान केंद्रो पर चुनाव आयोग ने वीवीपैट के पर्चियों की गिनती के आदेश दिए हैं।

सुबह 8 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे खत्म होगा। दोबारा मतदान में भी भारी संख्या में लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। सर्दी के बाद भी लोग सुबह ही मतदान के लिए घरों से निकल आए थे। गौरतलब है कि पहले और दूसरे चरण के चुनावों में भारी मतदान के बाद अब 18 दिसंबर को रिजल्ट आना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here