रिजर्व बैंक नेपाल को देगा 100-100 रुपये के 1 करोड़ नोट

0

भारतीय रिजर्व बैंक पड़ोसी मुल्‍क नेपाल को 100-100 रुपये की करंसी के रूप में एक अरब रुपये की रकम देने पर राजी हो गया है। यह रकम इसलिए दी जा रही है ताकि नेपाल में 100 रुपये के नोटों की जो किल्‍लत है, उसे दूर किया जा सके।

रिजर्व बैंक

नोटबंदी से नेपाल में आयी दिक्क्तों को खत्म करने के लिये रिजर्व बैंक इस तरह से नेपाल की सहायता करेगा। नेपाल के सथानीय अखबार ‘द हिमालयन टाइम्‍स’ की रिपोर्ट में कहा गया कि आरबीआई, नेपाल के केंद्रीय बैंक नेपाल राष्‍ट्र बैंक (एनआरबी) को यह रकम देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रिपोर्ट के मुताबिक, हाल में ही आरबीआई ने एनआरबी को एक लेटर लिखकर कहा कि वह 100 रुपये की करंसी के रूप में जल्‍द ही एक अरब रुपये मुहैया कराएगा। एनआरबी के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि सेंट्रल बैंक इस महीने ही भारत से इस रकम को लाने की तैयारी कर रहा है।

नोटबंदी के बाद एनआरबी ने भी नेपाल में भारतीय नोटों की एक्‍सचेंज की सीमा को घटा दिया है। फिलहाल नागरिकता प्रमाण पत्र के आधार पर दो हजार रुपये तक की भारतीय करंसी मुहैया कराई जा रही है।

इसके अलावा जो लोग भारत की यात्रा संबंधी हवाई या रेल टिकट मुहैया करा रहे हैं उन्‍हें 10 हजार रुपये तक की भारतीय करंसी एक्‍सचेंज करने का विकल्‍प दिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here