आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अश्विन फिर बने नंबर वन टेस्ट गेंदबाज

0

भारतीय ऑफ स्पिनर आर. अश्विन आईसीसी टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में फिर शीर्ष पर पहुंच गए जिन्होंने न्यू जीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्ट में 140 रन देकर 13 विकेट चटकाए। अश्विन को मैन ऑफ द सीरिज चुना गया जिन्होंने तीन मैचों में 27 विकेट लिए।

अब उनके नाम 39 टेस्ट में 220 विकेट हैं। इंदौर में आखिरी टेस्ट से पहले अश्विन रैंकिंग में तीसरे स्थान पर थे लेकिन उन्होंने तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन और डेल स्टेन को पछाडकर पहला स्थान हासिल किया । वह हरफनमौलाओं की सूची में भी शीर्ष पर हैं।

Ashwin

पिछले साल वर्ष की अंतिम रैंकिंग में शीर्ष पर रहे अश्विन जुलाई में फिर नंबर एक तक पहुंचे थे। वह 2000 के बाद से 900 अंक हासिल करने वाले गेंदबाजों मुथैया मुरलीधरन, ग्लेन मैकग्रा, वेर्नेन फिलैंडर, डेल स्टेन और शॉन पोलक की जमात का हिस्सा हो गए। टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गए।

भाषा की खबर के अनुसार, चेतेश्वर पुजारा एक पायदान चढ़कर 14वें और कप्तान विराट कोहली चार पायदान चढ़कर 16वें स्थान पर हैं। न्यू जीलैंड के लिए सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल 10 पायदान चढ़कर 58वें स्थान पर पहुंच गए जबकि जिमी नीशाम 12 पायदान की छलांग लगाकर 70वें स्थान पर हैं। हरफनमौलाओं में भारत के रविंद्र जाडेजा करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर हैं। टीम रैंकिंग में पाकिस्तान अगर वेस्ट इंडीज को 3-0 से हरा भी देता है तो भी नंबर एक की रैंकिंग हासिल नहीं कर सकेगा।

LEAVE A REPLY