रवि शास्त्री बने टीम इंडिया नए मुख्य कोच, जहीर खान बनाए गए गेंदबाजी कोच

0

काफी उतार-चढ़ाव और अटकलों के बाद मंगलवार(11 जुलाई) रात पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री को टीम इंडिया का नया कोच चुन लिया गया। इसके अलावा पूर्व पेसर जहीर खान को गेंदबाजी कोच बनाया गया है। जबकि, पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ विदेशी दौरों पर भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच होंगे।

2019 के विश्वकप तक कार्यकाल भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच की घोषणा सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने की। शास्त्री का कार्यकाल 2019 विश्व कप तक होगा।

भारतीय टीम श्रीलंका दौरे में कोच के साथ जाएगी। 26 जुलाई से शुरू हो रहे इस दौरे में शास्त्री टीम के कोच रहेंगे। इस दौरे में तीन टेस्ट पांच वनडे और एक टी-20 खेला जाएगा। शास्त्री पूर्व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले का स्थान लेंगे जिन्होंने कप्तान विराट कोहली के साथ मतभेदों के बाद पिछले दिनों कोच का पद छोड़ दिया था।

Also Read:  कैबिनेट फेरबदल: टीम मोदी में शामिल होंगे ये 9 चेहरे, आज साढ़ेे दस बजे शपथग्रहण समारोह

बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने बताया कि रविशंकर जयाद्रिथा शास्त्री (रवि शास्त्री) टीम इंडिया के नए मुख्य कोच होंगे और पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान टीम इंडिया में गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाएंगे। साथ ही बीसीसीआई ने यह भी स्पष्ट किया है कि रवि शास्त्री 2019 विश्व कप तक टीम इंडिया के कोच रहेंगे।

Also Read:  केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा 'नोट नही पीएम बदलों'

बता दें कि इससे पहले मीडिया में शाम को भी रवि शास्त्री को कोच बनाने का ऐलान किया गया था, लेकिन बीसीसीआई ने इस खबर का खंडन कर दिया था। बीसीसीआई सचिव अमिताभ चौधरी ने साफ किया कि नए कोच को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। जैसे ही कोई फैसला लिया जाएगा, जानकारी दी जाएगी।

हालांकि, देर रात रवि शास्त्री को टीम इंडिया का हेड कोच और जहीर खान को बॉलिंग कोच नियुक्त किए जाने की बीसीआई ने पुष्टि कर दी। विदेशी दौरों के लिए राहुल द्रविड़ बैटिंग कंसल्टेंट नियुक्त किए गए हैं। शास्त्री तीसरी बार अधिकारी के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ जुड़े हैं।

Also Read:  इटली लौटेगा दूसरे मरीन, सुप्रीम कोर्ट ने शर्तों के साथ दी इजाज़त, मोदी सरकार ने नहीं किया विरोध

इससे पहले वह 2007 में बांग्लादेश दौरे के दौरान क्रिकेट मैनेजर थे और इसके बाद अगस्त 2014 से जून 2016 तक उन्हें टीम निदेशक बनाया गया, जिस दौरान भारत ने श्रीलंका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीती और 2015 विश्व कप तथा 2016 विश्व टी20 के सेमीफाइनल में जगह बनाई।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here