उत्तर प्रदेश में अब नहीं चलेंगे अखिलेश यादव की फोटो वाले राशन कार्ड, योगी सरकार का आदेश

0

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि पुराने राशन कार्ड लोगों से वापस लिए जाएं। जिसके बाद खाद्य एवं आपूर्ति विभाग पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के फोटो वाले राशन कार्ड वापस लेगा। सरकार ने इनकी जगह अब स्मार्ट कार्ड जैसी सुविधाओं से लैस राशन कार्ड बांटने की योजना बनाई है।

राशन कार्ड

नए स्मार्ट कार्ड वाले राशनकार्ड में अखिलेश की फोटो नहीं होगी। इस फैसले के बाद 3.40 लाख राशनकार्ड वापिस किए जाएंगे, इनमें से 2.80 कार्ड अब तक बांटे जा चुके थे। बताया जा रहा है कि, नए राशन कार्ड का बार कोड आधार लिंक होगा जिससे उपभोक्ताओं के बारे में जानकारी रखी जा सकेगी और पीडीएस सिस्टम में होने वाली धांधली पर लगाम लगेगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खाद्य विभाग ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों को आदेश दिया है कि पूर्व मुख्यमंत्री के फोटो वाले राशन कार्डों का वितरण नहीं किया जाए। जो कार्ड वितरित हो चुके हैं, उन्हें भी वापस मंगाया जाए।

प्रशासन ने सभी कोटेदारों से कार्ड वापस जल्द मंगाने को कहा है। नई व्यवस्था होने तक ड्राफ्ट प्रारूप के माध्यम से उपभोक्ताओं को राशन वितरण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया योजना के तहत सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली की दुकानों पर पीओएस मशीन लगाई जाएगी। इसलिए उपभोक्ताओं को ऐसे कार्ड जारी होंगे, जिन्हें मशीन पढ़ सके। इससे कैशलेस के साथ राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here