AK-47 के बाद, बलात्कारी गुरमीत के डेरे से मिली बारूद की फैक्ट्री

0
5

बलात्कारी गुरमीत राम रहीम के डेरे के राज खुलने शुरू हो चुके हैं। पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के आदेश के बाद बलात्कारी राम रहीम के सिरसा डेरे में पुलिस ने कल तलाशी अभियान चलाया। तलाशी के पहले दिन राम रहीम के तीन हजार कपड़े, पंद्रह सौ जूते, लग्जरी गाड़ियां और नकदी मिली है। इस दौरान पुलिस ने डेरे परिसर के अंदर से विस्फोटक जब्त किए हैं, सिरसा में गुरमीत राम रहीम के डेरे पर शनिवार को भी पुलिस का तलाशी अभियान जारी है।

गुरमीत
फोटो- पंजाब कैसरी

हरियाणा सरकार के जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक सतीश मिश्रा ने बताया कि डेरा परिसर के भीतर एक अवैध पटाखा फैक्ट्री भी चलाई जा रही थी, जिसे सील कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि दो ट्रकों में 80 से ज्यादा पेटियो में पटाखे भरे हुए है, उन्होंने कहा कि डेरे के पास लाइसेंस है या नहीं इसकी जांच की जाएगी।

वहीं डेरे के भीतर से नर-कंकालों को दबाए जाने की खबरों को लेकर जब मिश्रा से पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि अभी इस बारे में कुछ भी नहीं बताया जा सकता है। इस मामले में जांच के लिए विशेषज्ञों की टीम बुलाई है।

बता दें कि, इससे पहले डेरा सच्‍चा सौदा के पास से एक समर्थक को पकड़ा गया था उसके पास से दो एके-47, कुछ पिस्‍तौल और मैगजीन बरामद किए गए थे। डेरा सच्चा सौदा में चले सर्च ऑप्रेशन के पहले दिन ही संदिग्ध सामान मिलने से विवाद बढ़ गया है।

वहीं तलाशी अभियान में पुलिस को राम रहीम की गुफा से हार्ड डिस्क, कैश, महंगे जूते और कपड़े, बेशकीमती अंगूठियां, मालाएं और कुछ दवाएं मिली हैं। बता दें कि, करीब साढ़े 750 एकड़ में फैले इस तलाशी अभियान को 10 भागों में बांटा गया है।

तलाशी अभियान में 41 पैरामिलिट्री कंपनियां, 4 आर्मी की टुकड़ियां, 4 जिलों की पुलिस और एक डॉग स्क्वॉड शामिल हैं। सिरसा जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवा 10 सितंबर तक निलंबित है। बता दें कि, डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सीबीआई अदालत द्वारा बलात्कार के दो मामले में दो सप्ताह पहले दोषी करार देकर 20 साल की सजा सुनाई है।

फोटो- पंजाब कैसरी

वहीं 25 अगस्त को पंचकूला में हुई हिंसा की साजिश रचने वाले दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। हिंसा के लिए डेरे की तरफ से पांच करोड़ रुपये दिए गए थे।

बता दें कि 25 अगस्त को सीबीआई कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रेप का दोषी पाया था। इसके बाद हरियाणा-पंजाब सहित देश के कई राज्यों में जमकर हिंसा हुई थी। इस हिंसा में करीब 38 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

हिंसा में हरियाणा सरकार के रवैये को लेकर कई सवाल उठे थे, यहां तक कि हाईकोर्ट ने भी मामले पर सख्त टिप्पणी करते हुए सरकार को हिंसा से निपटने में नाकाम कहा था।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here