लाखों की भीड़ जमा करने वाले रामदेव के गांव में योग के नाम पर जुटे केवल 40 लोग

0

योग गुरू बाबा रामदेव भले ही बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अहमदाबाद में आसन करते हुए रिकॉर्ड 54 हज़ार लोगों का नेतृत्व कर रहे हों लेकिन हरियाणा में उनके पैतृक गांव सैदालीपुर में योग करने वाले केवल 40 लोग थे।

रामदेव

सैदालीपुर के प्रधान देशपाल नामबरदार ने कहा, ‘गांव के बाहरी इलाके में स्थित संत आश्रम में करीब 30 से 40 लोगों ने योग आसन किए।’ उन्होंने कहा कि योग करने वालों में एक भी महिला शामिल नहीं थी।

भाषा की खबर के अनुसार, नामबरदार ने कहा, ‘लोगों ने इस क्षेत्र में डिग्री हासिल कर चुके 60 वर्षीय अमर सिंह के दिशानिर्देश में करीब 90 मिनट तक योग किया।’ गांव में करीब दो हज़ार लोगों की आबादी है।

सरपंच ने कहा कि गांव के लोग अपने घरों में नियमित रूप से योग करते हैं। रामदेव ने गांव में योग को बढ़ावा देने का प्रयास किया लेकिन गांव की आंतरिक राजनीति के कारण उनकी पहल आगे नहीं बढ़ पाई।

आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का तीसरा साल था, इस पूरे आयोजन की तैयारियां पिछले एक महीने से चल रही थी। आयुष मंत्रालय के मुताबिक इस मौके पर देश भर में करीब 5,000 कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था, वहीं 150 देशों में भी कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here