आज से शुरू हुआ रमजान का पाक महीना, पीएम मोदी, आमिर खान, सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन, सहित तमाम हस्तियों ने दी शुभकामनाएं

0

इस्लाम धर्म का पाक महीना रमज़ान आज (7 मई) से शुरू हो गया है। आज पहला रोजा है और सुबह से ही मस्जिदों में रोजेदारों की भीड़ देखी जा रही है। मुसलमान इस महीने को इबादतों का महीना मानते हैं। रमजान के पवित्र महीने में मुसलमान लोग रोजा रखते हैं और शाम को इफ्तार (शाम को रोजा खत्म करने के लिए खाया जाना वाला खाना) करते हैं और रात में खास नमाज तरावीह पढ़ते हैं और रात की आखिरी पहर में सेहरी (रोजा शुरू होने से पहले का खाना) खाते हैं।

रमजान

रमजान के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय अभिनेता अमिताभ बच्चन, आमिर खान, अनुपम खेर, दुलारे सलमान, गौहर खान सहित भारत की तमाम बड़ी हस्तियों ने लोगों को रमजान मुबारक की शुभकामना दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी रमजान के पवित्र महीने के शुभारंभ पर लोगों को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘रमजान के पवित्र महीने के शुरू होने पर बधाई। यह पावन महीना हमारे समाज में सौहार्द्र, खुशहाली और भाईचारा बढाए।’ वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है, ‘रमज़ान के पाक महीने की सब को बहुत बहुत शुभकामनाएं।’

रमज़ान के मौके पर बाजारों की रौनक देखने लायक होती है। बाज़ारों में मिठाई और सिवईयों की अलग अलग किस्में लोगों को खूब लुभाती हैं। जैसे-जैसे रमजान का सफर आगे बढ़े यानि ईद करीब आएगी, खरीदारी का दौर भी जमकर चलेगा।

रमजान में रोज़े की शुरुआत चांद देखकर की जाती है और अगले एक महीने तक मुसलमान रोज़ा रखते हैं। रोज़ा शुरु होने के 29 या फिर 30 दिनों के बाद चांद देखकर ही रमजान का महीना खत्म होता और अगले दिन ईद मनाई जाती है, जिसे इद-उल-फितर कहा जाता है।

देखिए ट्वीट

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here