प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने BCCI प्रशासक पद से दिया इस्तीफा

0

प्रसिद्ध इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में गठित प्रशासनिक कमेटी (COA) के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने इस इस्तीफे की वजह निजी कारण बताए हैं। रामचंद्र गुहा ने सुप्रीम कोर्ट से खुद को कमेटी के कार्यभार से मुक्त करने की मंजूरी मांगी है। रामचंद्र गुहा ने शीर्ष अदालत को बताया कि उन्होंने अपना इस्तीफा कमेटी के अध्यक्ष विनोद राय को सौंप दिया है।

फाइल फोटो: DNA

सुप्रीम कोर्ट ने गुहा को इस संबंध में याचिक दायर करने को कहा है, जिस पर कोर्ट जुलाई में सुनवाई करेगा। बता दें कि गुहा देश के जानेमाने इतिहासकारों में से एक हैं और इन्हें क्रिकेट की काफी अच्छी जानकारी है। क्रिकेट पर लिखी इनकी किताब ‘अ कॉर्नर ऑफ फॉरेन फील्ड’ क्रिकेट प्रेमियों के बीच खासी लोकप्रिय किताबों में से एक है।

दरअसल, इन दिनों बीसीसीआई में उथल-पुथल देखने को मिल रहा है। हाल ही में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले के बीच मीडिया में मतभेद की खबरें भी सामने आई थीं। इस परिस्थिति में रामचंद्र गुहा के इस्तीफे को इस विवाद से जोड़कर भी देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 30 जनवरी 2017 को में लोढ़ा समिति की सिफारिशों को लेकर सुनवाई करते हुए पूर्व नियंत्रक महालेखा परीक्षक (CAG) विनोद राय की अध्यक्षता में इस प्रशासनिक समिति का गठन किया था। इस कमेटी को शीर्ष अदालत के निर्देश पर बीसीसीआई के कामकाज की निगरानी करनी थी।

विनोद राय के अलावा इस समिति में इतिहासकार और लेखक रामचंद्र गुहा, IDFC के चेयरमैन विक्रम लिमाई और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डायना एदुल्जी को भी शामिल किया गया था। गुहा ने भले ही अपने इस्तीफे को निजी कारण बताए हों, लेकिन माना जा रहा है कि उनको लेकर बीसीसीआई का रवैया ठीक नहीं था।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here