गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना बने सीबीआई के इंचार्ज डायरेक्टर

0

गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआइ के इंचार्ज डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया गया है। सीबीआइ डायरेक्टर की नियुक्ति करने वाली कॉलेजिएम ने अभी तक नए डायरेक्टर का नाम फाइनल नहीं किया है।

इसलिए राकेश अस्थाना को फिलहाल सीबीआइ का इंचार्ज डायरेक्टर बनाया गया है।दरअसल सीबीआइ के वर्तमान डायरेक्टर अनिस सिन्हा का कार्यकाल 2 दिसंबर को खत्म हो रहा है।

राकेश अस्थाना

सरकार ने 1 दिसंबर की रात को एक चौंकाने वाला निर्णय लेते हुए सीबीआइ में नंबर 2 रहे स्पेशल डायरेक्टर रूपक कुमार दत्ता को गृमंत्रालय में ट्रांसफर कर दिया और सीबीआइ में ही एडिशनल डायरेक्टर के रूप में काम कर रहे नंबर तीन आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को इंचार्च डायरेक्टर बना दिया। अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं।

सरकार के इस निर्णय से साबित हो रहा है कि सीबीआइ के नए डायरेक्टर पर कोई भी पक्ष झुकने को तैयार नहीं है। जब तक कॉलेजिएम नया डायरेक्टर नहीं चुन लेती, तब तक राकेश अस्थाना के हाथ में ही सीबीआइ की कमान रहेगी।

भाषा की खबर के अनुसार, राकेश अस्थाना के पास इस समय सीबीआइ के कई केस हैं, जिसमें से अगस्ता वेस्टलैंड डील और विजय माल्या केस भी मुख्यरूप से शामिल हैं। पिछले साल ही राकेश अस्थाना को मोदी सरकार ने सीबीआइ में एडिशनल डायरेक्टर के रूप में लेकर आई थी।

राकेश अस्थाना इससे पहले भी सीबीआइ में 1992 से साल 2002 तक काम कर चुके हैं। देश में चर्चित चारा घोटाले की प्रारंभिक जांच में इनकी भूमिका अहम थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here