राज्‍यसभा चुनाव 2018 LIVE: मतदान जारी, उत्तर प्रदेश में 10वीं सीट को लेकर घमासान, जानिए हर अपडेट

0

राज्यसभा की 25 सीटों के लिए सोमवार (23 मार्च) सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हो गया है। सुबह 9 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 4 बजे तक चलेगी। हालांकि अगले महीने अप्रैल में 10 राज्यों से राज्यसभा की 58 सीटें खाली हो रही हैं, लेकिन 33 सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध जीत चुके हैं। इन सीटों पर एक ही उम्मीदवार ने पर्चा भरा था। 15 मार्च को ही इन उम्मीदवारों को विजयी घोषित किया जा चुका है। राज्‍यसभा चुनाव में शुक्रवार को जिन राज्‍यों में चुनाव होने हैं उनमें उत्‍तर-प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, झारखंड, केरल, छत्‍तीसगढ़ और तेलंगाना शामिल है।तमाम तरह के सियासी समीकरणों के बीच यह चुनावी मुकाबला रोचक हो चला है। लेकिन सभी की खास निगाहें सियासी रूप से बेहद उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर हैं। जहां एक सीट के लिए 37 विधायकों की दरकार है। बीजेपी और बसपा के बीच खीचतान चल रही है। 10वीं सीट के लिए सपा-बसपा जोर आजमाइश में लगे है और उन्‍हें रालोद व कांग्रेस का साथ भी मिला है। यूपी की दस सीटों के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत 11 उम्मीदवार मैदान में हैं।

हालांकि नरेश अग्रवाल के बीजेपी में शामिल होने के बाद से मुकाबला और भी रोचक हो गया है। यहां क्रॉस वोटिंग की पूरी उम्‍मीद जताई जा रही है लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो फिर जीत के लिए द्वितीय वरीयता से 10वीं सीट पर जीत का फैसला होगा। एक तरफ बीजेपी ने अपना नौवां उम्मीदवार जिताने के लिए बड़ा दांव चलते हुए विपक्षी खेमे में सेंध लगा दी है। बीएसपी विधायक अनिल सिंह बीजेपी खेमें में दिखे हैं।

वहीं, दूसरी तरफ एसपी मुखिया अखिलेश यादव की पूरी कोशिश है कि गठबंधन की राजनीति को चमकाने के लिए बीएसपी उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर को राज्यसभा पहुंचाया जाए। राज्य विधानसभा में संख्या बल के आधार पर बीजेपी के आठ उम्मीदवारों का निर्वाचन तय है, जबकि एक सीट सपा को मिलेगी। बाकी बची एक सीट को अपनी झोली में डालने के लिये सपा और बसपा का बीजेपी से संयुक्त रूप से टक्कर है।

ये है राज्यसभा का गणित

दरअसल, उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के नामांकन की तारीख खत्म होने से पहले 10 सीटों के लिए कुल 11 नामांकन दाखिल किए गए हैं। जिसमे से 9 पर बीजेपी, एक पर सपा और एक पर बीएसपी के उम्मीदवार ने नामांकन भरा है। तीनों ही पार्टी अपने उम्मीदवार की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। बता दें कि यूपी में राज्यसभा में पहुंचने के लिए उम्मीदवार को 37 विधायकों के वोट की जरूरत होती है।

लेकिन बीजेपी के पास 300 से अधिक विधायक हैं, ऐसे में बीजेपी आसानी से अपने 8 सदस्यों को राज्यसभा में भेज सकती है। इस लिहाज से देखा जाए तो यूपी की आठ सीटों पर वोट करने के बाद बीजेपी के पास 8 विधायकों के अतिरिक्त मत बच रहे हैं और उसे 9वें सीट की जीत के लिए सिर्फ नौ और मतों की जरूरत होगी। सपा के पास 47 विधायक हैं, लिहाजा उसके पास एक सदस्य को राज्यसभा भेजने के बाद भी 10 अतिरिक्त वोट हैं।

वहीं मायावती के पास कुल 19 विधायक हैं, ऐसे में उन्हें 18 अतिरिक्त विधायकों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी ताकि वह अपने उम्मीदवार को राज्यसभा भेज सकें। वहीं बसपा के 19, सपा के 10, कांग्रेस के 7 और रालोद के 1 वोट को मिलाकर कुल 37 हो रहे हैं। बसपा को अगर ये सभी वोट कर देते हैं तो लगभग यह जीत के बराबर होगा, मगर बीजेपी इनमें से तोड़ने में कामयाब हो जाती है, तो फिर यह असंभव हो जाएगा।

लाइव अपडेट:-

  • बीजेपी के सभी 9 उम्मीदवार जीतेंगे। सपा ने अपने कार्यकर्ताओं का अपमान किया है, लोग उन्हें एक ऐसे व्यक्ति को चुनने के लिए जवाब देंगे जो समाज का मनोरंजन करता है न कि उसे चुना जो समाज की सेवा करता हो: नरेश अग्रवाल
  • राज्‍यसभा चुनाव 2018 LIVE: मायावती को बड़ा झटका, BSP विधायक अनिल सिंह ने BJP प्रत्याशी को दिया वोट
  • बीजेपी सारी 9 राज्यसभा सीटें जीतेगी जहां भी हमारे उम्मीदवार हैं। राज्यसभा में उत्तरप्रदेश से इस बार बीजेपी के 9 और सदस्य जाएंगे: केशव प्रसाद मौर्य
  • बसपा विधायक उमाशंकर बोले, राजाभैया जया बच्‍चन को वोट करेंगे
  • उत्तर प्रदेश विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीजेपी विधायकों से मुलाकात की, इस दौरान डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा भी मौजूद रहे।
  • वोटिंग से पहले ही BSP को झटका, सीएम योगी से मिले बसपा विधायक अनिल सिंह
  • रामगोपाल यादव ने कहा कि कोई भी क्रॉस वोटिंग नहीं होगी हां लेकिन बीजेपी विधायक हमारे पक्ष में मतदान करेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here