‘मुग़ल-ए-आज़म का जमाना गया, जब प्यार किया तो डरना क्या’, राजस्थान पुलिस का ‘ऑनर किलिंग’ के खिलाफ अनोखा प्रचार

0

राजस्थान सरकार ने ऑनर किलिंग की घटनाओं पर रोकथाम के लिए संशोधित विधेयक सूबे की विधानसभा से पारित करवा लिया, जिसके बाद यह कानून बन गया। इस विधेयक को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए राज्य सरकार ने प्रचार-प्रसार भी शुरू कर दिया है। वहीं, राजस्थान पुलिस इस कानून का प्रचार अनोखे अंदाज में कर रही है, जिसमें वह लोगों को बता रही है कि मुग़ल-ए-आज़म का जमाना चला गया है और अब प्यार किया तो डरने की कोई बात नहीं है।

राजस्थान

राजस्थान विधानसभा ने ‘ऑनर किलिंग’ (झूठी शान के नाम पर हत्या) के खिलाफ एक विधेयक ‘राजस्थान सम्मान और परम्परा के नाम पर वैवाहिक संबंधों की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप का प्रतिषेध विधेयक संशोधित 2019’ पांच अगस्त को पारित किया। इस विधेयक में दोषी को अधिकतम आजीवन कारावास एवं पांच लाख रूपये तक के जुर्माने का प्रावधान है। इस तरह की पहल करने वाला राजस्थान अपनी तरह का पहला राज्य है। पुलिस ने इसके बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए अनूठा तरीका निकाला।

राजस्‍थान पुलिस ने 1960 में आई बेहद चर्चित बॉलीवुड फिल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ के दृश्‍यों का पोस्‍टर शेयर किया है, जिसमें एक तरफ फिल्‍म में अकबर का किरदार निभाने वाले दिग्‍गज अभिनेता पृथ्‍वीराज कपूर तो दूसरी तरफ दिलीप कुमार और मधुबाला की रोमांटिक जोड़ी नजर आ रही है, जिन्‍होंने फिल्‍म में सलीम और अनारकली की भूमिका निभाई। इसी फिल्म की तस्वीर राजस्‍थान पुलिस ने ट्वीट किया है जिसपर लिखा है, ‘जब प्‍यार किया तो डरना क्‍या।’ इसके ठीक नीचे एक और लाइन लिखी है, ‘क्‍योंकि अब राजस्‍थान सरकार का कानून है Honour Killing के खिलाफ।’

इस पोस्‍टर को शेयर करते हुए राजस्थान पुलिस ने माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर पर लिखा, “सावधान! ~मुग़ल-ए-आज़म का जमाना गया! आपने यदि किसी प्रेमी युगल को शारीरिक आघात पहुँचाने की कोशिश की, तो राजस्थान सरकार के #HonourKilling Bill 2019 के अनुसार आपको आजीवन कैद से मृत्यु दंड तक की सजा और ₹5 लाख तक का जुर्माना हो सकता है।” इसके नीचे दिल की इमोजी के साथ लिखा गया है, “क्योंकि प्यार करना कोई गुनाह नहीं।”

पुलिस के सोशल मीडिया प्रभारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बीएल सोनी ने इस ट्वीट को अनूठा आइडिया बताया। उन्होंने कहा कि लोगों को नये कानून के प्रति जागरुक बनाने के लिए यह ट्वीट बनाया गया जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है। पुलिस की सोशल मीडिया टीम पहले भी इस तरह के कई ‘अनूठे ट्वीट’ कर चुकी है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया था कि राजस्थान आज देश का पहला राज्य बन गया है जिसने आनर किलिंग को संज्ञेय एवं गैर-जमानती अपराध बनाने का बिल पारित किया है। इस विधेयक के अनुसार जो कोई भी किसी युगल या उनमें से किसी भी हत्या इस आधार पर करता है कि ऐसे युगल के विवाह से जाति, समुदाय, या कुटुंब का अनादर हुआ है या बदनामी हुई है तो उसे आजीवन कारावास और जुर्माने से, जो पांच लाख रूपये तक का हो सकेगा, दंडित किया जायेगा। (इंपुट: भाषा के साथ)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here