राजस्थान के साईबर एक्सपर्ट ने गृह मंत्रालय साईबर अटैक मामले में संदिग्ध पाकिस्तानी युवक की पहचान की

0

गृह मंत्रालय की वेबसाईट हैक होने के बाद जहां एक तरफ दिल्ली पुलिस ने जांच शुरू कर दी हैं वही दूसरी और राजस्थान के पाली जिले पे साईबर एक्सपर्ट ने एटीएस जयपुर को इस मामले में कई अहम सुराग भेजे हैं। बताया जा रहा हैं की 10 फरवरी को पाकिस्तान के हैकर ने तेलंगाना सरकार की सर्वर पर भी हमला बोला था इसके बाद अब उसी हैकर ने गृह मंत्रालय के सर्वर पर हमला बोलकर गृह मंत्रालय से जुडी जानकारियां जुटाने के कोशिश की।

राजस्थान के साईबर एक्सपर्ट

निलेश ने बताया कि, नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर के सर्वर जिसकी आईपी एड्रेस 164.100.129.121 हैं पर डाटा चुराने की नियत से रिवर्स टीसीपी पेलोड की माध्यम से अटैक होने लगता हैं, वेबसाईट डाउन होने के समय टीसीपी एरर आने से डाटा एक्सप्लोईट होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

गृह मंत्रालय की बैबसाइट जिस सर्वर पर होता हैं उस पर ही एक अन्य वेबसाईट dep.nic.in होस्ट हैं और हैक के बाद से ही वह वेबसाइट भी बंद हैं जिससे सर्वर का पूरा डाउन होना समझ आ रहा हैं, सर्वर का डाउन होना और टीसीपी एरर का आना इस बात का संकेत करता हैं की हैकर ने हाई नंबर रिक्वेस्ट भेजकर सर्वर से डाटा चुराने की एक शक्तिशाली कोशिश की हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इसके पीछे संदिग्ध पाकिस्तानी युवक के बारे में एटीएस जयपुर को सुराग भेज दिए हैं और जांच जारी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here