राजस्थान: स्टांप ड्यूटी के बाद अब सरकार शराब की कीमत पर लगाएगी ‘गाय सेस’

0

वैसे तो आप सभी जानते है शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन शराब पीने की आदत राजस्थान में गायों की हालत में सुधार ला सकती है। क्योंकि, शराब पीने वालों को झटका देते हुए राजस्थान की बीजेपी सरकार अब शराब पर ‘गाय सेस’ लगाने पर विचार कर रही है। इस पर आखिरी फैसला राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे लेंगी।

Photo: Hindustan Times

फिलहाल, देखने वाली बात यह होगी कि चुनावी साल में सीएम वसुंधरा राजे इस पर क्या फैसला लेती हैं। बता दें कि इसके पहले राजस्थान सरकार गायों के संरक्षण के नाम पर स्टांप ड्यूटी पर सरचार्ज भी लगा चुकी है। ख़बरों के मुताबिक, वहीं अब स्टांप ड्यूटी पर लग रहे सरचार्च को 10 फीसदी से 20 फीसदी तक करने की भी तैयारी है। राजस्थान में इस वर्ष के अंत में चुनाव में होना है।

वहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान सरकार ने इस प्रक्रिया को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। इस साल वैट के नियमों मे बदलाव कर के गाय सेस को लागू कर दिया जाएगा। इसके अलावा स्टैंप ड्यूटी पर गाय सेस को 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी तक बढ़ाने के लिए भी सहमति दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में 2562 पंजीकृत गोशालाओं में कुल 9.6 लाख गोवंश है जिन्हें छह महीने का अनुदान देने के लिए विभाग को 490 करोड़ रुपए चाहिए। अनुदान की राशि का बंदोबस्त करने के लिए सरकार ने गो-सरंक्षण निधि का गठन कर रखा है। इस निधि में राशि के लिए सरकार ने स्टांप ड्यूटी पर पहले ही 10 प्रतिशत सरचार्ज लगा रखा है जिससे कुल 237 करोड़ रुपए ही आते हैं।

बता दें कि, वसुंधरा राजे सरकार ने पिछले साल से गायों के कल्याण के लिए स्टाम्प ड्यूटी पर 10 प्रतिशत गाय सेस लगाकर इसकी शुरूआत की थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here