गुजरात चुनाव: राहुल गांधी ने PM मोदी से पूछा पांचवा सवाल- राज्य की 55% महिलाओं में एनीमिया से ग्रसित क्यों हैं?

0

गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के बीच सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस लगातार एक दूसरे पर हमलावर हैं। बुधवार (29 नवंबर) को चुनावी रैलियों में पीएम मोदी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी पार्टी पर जमकर हमला बोला। उधर, चुनावी भाषणों में राहुल गांधी भी लगातार पीएम मोदी को घेर रहे हैं।

राहुल गांधी
फोटो- @OfficeOfRG

इस बीच राहुल गांधी ने एक नया तरीका निकाला है। दरअसल वह तरीका है गुजरात के हालात पर पीएम मोदी से हर दिए एक सवाल पूछने का। इस नई रणनीति के तहत सोशल मीडिया पर हर रोज बीजेपी और मोदी सरकार से 22 साल का हिसाब मांग रहे हैं। अपने सवालों की सीरीज को आगे बढाते हुए उन्होंने रविवार (3 दिसंबर) को पांचवा सवाल पूछा।

राहुल ने ट्वीट किया, ‘न सुरक्षा, न शिक्षा, न पोषण, महिलाओं को मिला तो सिर्फ शोषण, आंगनवाड़ी वर्कर और आशा, सबको दी सिर्फ निराशा।

साथ ही उन्होंने अपने ट्वीट के अंत में लिखा है कि गुजरात की बहनों से किया सिर्फ वादा, पूरा करने का कभी नहीं किया था इरादा। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस ट्वीट के साथ एक इंफोग्राफिक भी जोड़ा है।

राहुल ने विभिन्न केंद्रीय एजेंसियों और संस्थानों के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए कहा कि गुजरात मानव तस्करी में तीसरे, महिलाओं पर एसिड हमलों में पांचवें और नाबालिग बच्चियों सें बलात्कार के मामले में 10वें स्थान पर है। उन्होंने मोदी से पूछा कि राज्य में महिलाओं की साक्षरता दर 2001 में 70 प्रतिशत से घटकर 2011 में 57 प्रतिशत क्यों रह गई।

मोदी अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, महिलाओं को न्याय क्यों नहीं मिलता। महिलाओं के खिलाफ आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले अभियुक्तों में से केवल 3 प्रतिशत को ही दोषी ठहराया जाता है।

राहुल गांधी ने कहा, गुजरात के अहमदाबाद और सूरत जैसे दो सबसे महत्वपूर्ण शहर देश में महिलाओं के खिलाफ हाने वाले अपराध के मामले में शीर्ष 10 शहरों में शुमार हैं। उन्होंने कहा, गुजरात बालिका शिक्षा में 20वें स्थान पर क्यों हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, राज्य में नवजात बच्चों की 67 फीसदी माताएं सरकारी एम्बुलेंस से निशुल्क परिवहन की सुविधा से वंचित क्यों हैं? इसके अलावा राहुल गांधी ने राज्य की 55 प्रतिशत महिलाओं के एनीमिया ग्रस्त होने पर भी जवाब मांगा है। राहुल ने पूछा, राज्य की 55 प्रतिशत महिलाओं में एनीमिया से ग्रसित क्यों हैं? राहुल गांधी ने यह सवाल नौ दिसंबर तक राज्य में विधानसभा होने तक हर रोज मोदी से एक सवाल पूछने के वादे के तहत सवाल पूछा।

दरअसल, राहुल गांधी सोशल मीडिया के जरिए लगातार ट्वीट कर पीएम मोदी और बीजेपी पर निशाना साधते रहे हैं। ऐसे में बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने यह नई रणनीति तैयार की है, जिसके तहत गुजरात विधानसभा चुनाव तक राहुल पीएम मोदी से रोजाना एक सवाल करेंगे।

गौरतलब है कि, गुजरात विधानसभा की कुल 182 सीटों के लिए दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर, जबकि दूसरे चरण का चुनाव 14 दिसंबर को होगा। जबकि वोटों की गिनती हिमाचल प्रदेश विधानसभा के साथ ही 18 दिसंबर को होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here