राहुल गांधी ने RBI गवर्नर उर्जित पटेल पर कसा तंज, भारत को बचाने के लिए पीएम मोदी के साथ खड़े होने का किया आग्रह

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को एक बार फिर पीएम मोदी पर बड़ा हमला किया है। साथ ही उन्होंने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल पर तंज करते हुए कहा कि ‘राष्ट्र की रक्षा’ करने के लिए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा होना चाहिए।

राहुल गांधी
(Photo: Reuters/India Today)

राहुल गांधी ने कहा कि, मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर तंज कसते हुए कहा है कि आरबीआई से पीएम मोदी को अपने प्रतिभाशाली आर्थिक सिद्धांतों की गड़बड़ी को ठीक करने के लिए करीब 36,00,00,00,00,000 रूपयों की जरूरत है। श्रीमान पटेल उनके साथ खड़े हों और राष्ट्र की रक्षा करें।

राहुल गांधी ने मंगलवार (6 नवम्बर) की सुबह ट्वीट करते हुए लिखा, ‘36,00,00,00,00,000… प्रधानमंत्री के जीनियस आर्थिक सिद्धातों की वजह से हुई गड़बड़ियों को दुरुस्त करने के रिजर्व बैंक से इतनी रकम चाहिए। मिस्टर पटेल (उर्जित पटेल) उनके साथ खड़े हो जाइए। राष्ट्र की रक्षा करें।’

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बीच तल्खी की वजह वित्त मंत्रालय का वो प्रस्ताव है, जिसमें केंद्रीय बैंक के पास रखे 9.59 लाख करोड़ रुपये से 3.6 लाख करोड़ रुपये की सरप्लस रकम केंद्र सरकार को ट्रांसफर करने की बात कही गई थी।

वित्त मंत्रालय ने सुझाव दिया था कि इस सरप्लस रकम को देखरेख आरबीआई और सरकार मिलकर कर सकती है। वित्त मंत्रालय का मानना है कि आरबीआई के भंडार से पूंजी के ट्रांसफर से जुड़ा सिस्टम और संबंधित शर्तें बैंक की आर्थिक खतरों को लेकर बेहद ‘रुढ़िवादी’ आकलन पर आधारित है।

द इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से पुष्टि की है कि रिजर्व बैंक यह मानता है कि सरकार द्वारा उसके भंडार से पूंजी लेने की इस कोशिश से देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ेगा। सूत्रों के मुताबिक, इसी वजह से आरबीआई ने इस प्रस्ताव को मंजूर नहीं किया।

बता दें कि पिछले हफ्ते कई रिपोर्टों ने बताया गया था कि RBI गवर्नर उर्जित पटेल इस्तीफा दे सकते हैं। पटेल के संभावित इस्तीफे की खबर ने भारत सरकार को हिलाकर रख दिया था।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here