सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बोले राहुल गांधी- BJP अब बहुमत के लिए पैसे और ताकत का प्रयोग करेगी

0

कर्नाटक में जारी सियासी संग्राम के बीच सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार (18 मई) को आदेश दिया कि कर्नाटक विधानसभा में कल यानी शनिवार (19 मई) शाम चार बजे बहुमत साबित किया जाए ताकि यह पता लगाया जा सके कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नव नियुक्त मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के पास राज्य में विधायकों का पर्याप्त संख्याबल है या नहीं।

मोदी
photo- @INCIndia

समाचार एजेंसी भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यायमूर्ति एके सीकरी की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने कहा, ‘सदन को फैसला लेने दें और सबसे अच्छा तरीका शक्ति परीक्षण होगा।’ न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति अशोक भूषण भी पीठ का हिस्सा थे। मुख्यमंत्री की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने सोमवार तक का वक्त मांगा था लेकिन पीठ ने शक्ति परीक्षण कल करने का आदेश दिया।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके बीजेपी का नाम लिए बिना हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा है कि वह (बीजेपी) अब अपने पैसे और ताकत का प्रयोग करेगी।

राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने साबित कर दिया है कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने असंवैधानिक काम किया। बीजेपी ने संख्या न होने के बाद गलत तरीके से सरकार बनाई, जिसे कोर्ट ने रोक दिया। उन्होंने कहा, कानूनी तौर पर रोके जाने के बाद अब वे बहुमत के लिए पैसे और ताकत का प्रयोग करेंगे।

वहीं, पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि येदियुरप्पा ‘एक दिन के मुख्यमंत्री’ साबित होंगे। सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘संविधान की जीत हुई, लोकतंत्र बहाल हुआ।’ उन्होंने कहा, ‘बीएस येदियुरप्पा एक दिन के मुख्यमंत्री होंगे। संविधान एक गैरकानूनी मुख्यमंत्री तथा कर्नाटक के राज्यपाल के असंवैधानिक निर्णय को भी खारिज करता है।’

गौरतलब है कि, शीर्ष अदालत ने आज कहा कि येदियुरप्पा कल शाम चार बजे सदन में बहुमत साबित करें। कर्नाटक राज्य में विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। प्रदेश की 224 सदस्यीय विधानसभा में 222 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा को 104, कांग्रेस को 78 और जदएस+ को 38 सीटें मिली हैं। फिलहाल, बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 112 है।

बता दें कि, इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में बुधवार (16 मई) को हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली थी। येद्दियुरप्पा ने गुरुवार (17 मई) सुबह 9 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अब येद्दयुरप्पा के समक्ष सदन में बहुमत साबित करने की चुनौती होगी।

Pizza Hut

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here