अमेरिका-पाक के रिश्तों में आई मिठास पर राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज

0

आतंकवादी संगठन हक्कानी नेटवर्क के कब्जे से अमेरिकी कैटलन और उनके कनाडाई पति जोशुआ बोयले को सुरक्षित छुड़ाए जाने के बाद पाकिस्तान और अमेरिका के रिश्तों में कुछ गर्माहट दिख रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान की तारीफ करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच अब जाकर वास्तविक संबंध शुरू हुए हैं।ट्रंप ने हाल में किए गए अपने एक ट्वीट में साफ शब्दों में लिखा है कि अमेरिका ने पाकिस्तान और उसके साथ ज्यादा बेहतर संबंध की शुरुआत की है। शनिवार(14 अक्टूबर) को ट्रंप ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान लंबे समय से अमेरिकी संबंधों का जबरदस्त फायदा उठाता रहा है। अब दोनों देश वास्तविक द्विपक्षीय रिश्ता बनाने की शुरुआत कर रहे हैं।

उन्होंने लिखा, ‘पाकिस्तान और उसके नेताओं के साथ कहीं बेहतर संबंध कायम करने की शुरुआत की जा रही है। मैं विभिन्न मोर्चो पर दिए गए सहयोग के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। वे (पाकिस्तान) एक बार फिर से अमेरिका का सम्मान करना शुरू कर रहे हैं।’

दरअसल, पाकिस्तान को लेकर ट्रंप की इस टिप्पणी ने भारत की उम्मीदों को झटका दिया है। हालांकि, इससे पहले ट्रंप ने पाकिस्तान की आलोचना करते हुए उसके द्वारा आतंकवादियों को लगातार दिए जा रहे समर्थन की वजह से चेतावनी दी थी कि अगर इस्लामाबाद का यही रवैया रहा तो उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे।

पाकिस्तान को लेकर ट्रंप की नीति में अनिश्चितताएं भारत के लिए भी चिंता की वजह हैं। हालांकि ट्रंप का ट्वीट अमेरिका का कोई नीतिगत बयान नहीं है। ट्रंप की इस टिप्पणी को लेकर भारतीय विदेश मंत्रालय का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया, लेकिन सनडे एक्सप्रेस से बातचीत में विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसे ट्रंप का ‘बहुत ही व्यवहारिक’ रवैया बताया है।

राहुल गांधी ने PM मोदी पर कसा तंज

अमेरिका-पाकिस्तान के रिश्तों में आई मिठास पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए निशाना साधा है। ट्रंप ने पाक के साथ बेहतर संबंधों की बात कही तो इस पर राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘जल्दी कीजिए मोदी जी, लगता है राष्ट्रपति ट्रंप को एक और झप्पी की जरूरत है।’

गौरतलब है कि अमेरिकी नागरिक कैटलान कोलमैन और उनके कनाडाई पति जोशुआ बॉयल को उनके तीन बच्चों के साथ हक्कानी नेटवर्क से गुरुवार को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की मदद से सुरक्षित बचाकर बाहर निकाला। आतंकियों के कैद में रहने के दौरान ही दंपत्ति के तीन बच्चों का जन्म हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here