बहन प्रियंका गांधी की सक्रिय राजनीति में एंट्री पर बोले राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी अब बैकफुट पर नहीं फ्रंटफुट पर खेलेगी

0

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी की बेटी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी वाड्रा ने आधिकारिक तौर पर राजनीति में कदम रख दिया है। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने बड़ा दांव चलते हुए प्रियंका गांधी को पार्टी का महासचिव नियुक्त कर पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंप दी है। प्रियंका फरवरी के पहले सप्ताह में कार्यभार संभालेंगी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को पार्टी महासचिव-प्रभारी (उत्तर प्रदेश पूर्व) नियुक्त किया है। माना जा रहा है कि राहुल गांधी ने यह फैसला इस साल होने वाले आम चुनाव और प्रियंका गांधी की लोकप्रियता को देखते हुए लिया है।

प्रियंका गांधी

पार्टी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता और महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया को इसके साथ ही महासचिव-प्रभारी (उत्तर प्रदेश-पश्चिम) बनाया गया है। वहीं, पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल को संगठन महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो पहले की तरह कर्नाटक के प्रभारी की भूमिका निभाते रहेंगे। संगठन महासचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे अशोक गहलोत के राजस्थान का मुख्यमंत्री बनने के बाद वेणुगोपाल की नियुक्ति की गई है।

उत्तर प्रदेश के लिए प्रभारी-महासचिव की भूमिका निभा रहे गुलाम नबी आजाद को अब हरियाणा की जिम्मेदारी दी गई है। कांग्रेस ने एक विज्ञप्ति में बताया कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी और नेताओं की नियुक्ति का अनुमोदन कर दिया है। लोकसभा चुनाव से प्रियंका गांधी का राजनीति में एंट्री का एलान कांग्रेस का बड़ा दांव माना जा रहा है।

प्रियंका की राजनीति में एंट्री पर जानिए क्या बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने अमेठी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा, ‘कांग्रेस पार्टी विचारधारा की लड़ाई लड़ रही है और कांग्रेस पार्टी बैकफुट पर कहीं नहीं खेलने वाली, कांग्रेस पार्टी फ्रंटफुट पर खेलेगी। कांग्रेस पार्टी अपनी विचारधारा के लिए लड़ रही है और चाहे प्रियंका हो, चाहे ज्योतिरादित्य हो, कांग्रेस पार्टी के बहुत पावरफुल नेता हैं- लीडर्स हैं और इन दोनों युवा नेताओं से हम उत्तर प्रदेश की राजनीति को बदलना चाहते हैं।’

मायावती और अखिलेश यादव के गठबंधन पर राहुल ने दी प्रतिक्रिया

उत्तर प्रदेश में मायावती और अखिलेश यादव के गठबंधन पर बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि, ‘मैं मायावती जी और अखिलेश जी का मैं पूरा आदर करता हूँ। मायावती और अखिलेश ने अपना गठबंधन बनाया और हम तीनों का लक्ष्य बीजेपी को हराने का है। हमारी मायावती और अखिलेश से कोई दुश्मनी नहीं है, प्यार है, मगर हमें कांग्रेस पार्टी की विचारधारा के लिए लड़ना है तो अब हम उत्तर प्रदेश में पूरे दम से लड़ेंगे। अगर वो आगे बातचीत करना चाहते हैं तो कोई प्रॉब्लम नहीं है।’

उन्होंने आगे कहा कि, सीधी बात है प्रियंका और ज्योतिरादित्य को मैंने उत्तर प्रदेश दो महीने के लिए नहीं भेजा है, मैंने प्रियंका और ज्योतिरादित्य को मिशन दिया है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की जो सच्ची विचारधारा है, गरीबों की विचारधारा, कमजोर लोगों की विचारधारा, सबको साथ लेकर आगे बढ़ने की विचारधारा, विकास की विचारधारा उसके लिए लड़ना है और मुझे पूरा भरोसा है कि प्रियंका और ज्योतिरादित्य इस दिशा में काम करेंगे और जो उत्तर प्रदेश के युवा को चाहिए वो कांग्रेस पार्टी दे सकती है।

प्रियंका जी चुनाव लड़ेंगी, इस सवाल पर भी राहुल ने दिया जवाब

राहुल गांधी ने कहा कि ‘वो प्रियंका के ऊपर है, मेरा मेन प्वाइंट है कि हम बैकफुट पर कहीं नहीं खेलने वाले हैं। हम न गुजरात में बैकफुट पर खेलेंगे, न उत्तर प्रदेश में, कहीं भी हम बैकफुट पर नहीं खेलेंगे। हम राजनीति जनता के लिए करते हैं, विकास के लिए करते हैं और जहाँ भी हमें अवसर मिलेगा, हम फ्रंटफुट पर खेलेंगे। मुझे लगता है कि इस कदम से उत्तर प्रदेश में एक नए तरीके की सोच आएगी और उत्तर प्रदेश की राजनीति में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। अंत में मैं फिर दोहराना चाहता हूँ, मायावती और अखिलेश का मैं पूरा आदर करता हूँ- रेस्पेक्ट करता हूँ। हमारी विचारधारा में बहुत समानता है, हमारी लड़ाई बीजेपी के खिलाफ है और जहाँ भी हमारा कॉपरेशन हो सकता है, मायावती जी के साथ, अखिलेश जी के साथ, हम कॉपरेशन करने के लिए तैयार है। जहाँ भी बीजेपी को हराने के लिए एक साथ काम कर सकते हैं, हम करेंगे। कांग्रेस पार्टी की जगह बनाने का काम हमारा है और हमने ये जगह बनाने के लिए एक बड़ा स्टेप लिया है।

मुझे काफी खुशी हो रही है कि मेरी बहन अब मेरे साथ काम करेगी: राहुल गांधी

उन्होंने आगे कहा कि, मुझे काफी खुशी हो रही है कि मेरी बहन, जो बहुत केपेबल- कर्मठ है, कि वो अब मेरे साथ काम करेगी। मुझे पर्सनली भी बहुत खुशी हो रही है और ज्योतिरादित्य भी बहुत डायनामिक युवा नेता हैं। तो हम उत्तर प्रदेश की जनता, किसान और युवा को कहना चाहते हैं हम आपके साथ एक नया सपना पूरा करना चाहते हैं, ये हमारा लक्ष्य है और एक बहुत अच्छा कदम लिया गया है और बीजेपी वाले भी थोड़े घबराए हुए हैं।

Previous articleSambit Patra trolled for comments on Priyanka Gandhi, Rahul Gandhi
Next articleराहुल गांधी और प्रियंका गांधी पर टिप्पणियों को लेकर ट्रोल हुए BJP प्रवक्ता संबित पात्रा