किसान कर्जमाफी पर बोले राहुल गांधी- इट्स डन! 10 की बजाए दो दिन में पूरा किया वादा

0

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव अभियान के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वादा किया था कि जिस राज्य में उनकी सरकार बनेगी वहां पर 10 दिनों के अंदर किसानों की कर्जमाफी कर दी जाएंगी। जिसे कांग्रेस ने तीन राज्यों में जीत के बाद पूरा कर दिखाया है।

राहुल गांधी
file Photo: @INCIndia

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान की कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों की कर्जमाफी की घोषणा किए जाने की तारीफ करते हुए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि उन्होंने सरकार बनने के दस दिनों के भीतर यह वादा पूरा करने की बात की थी, लेकिन इसे दो दिन में ही कर दिया गया।

राजस्थान में किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, काम पूरा हुआ। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने किसानों के कर्ज माफ किए। उन्होंने कहा, हमने 10 दिन में कर्ज माफ करने के लिए कहा था। इसे हमने दो दिन में कर दिया।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभालने के पहले ही दिन वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में यह फैसला किया। इस घोषणा के बाद अशोक गहलोत ने संवाददाताओं से कहा, “कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी ने इलेक्शन कैम्पेन में वादा किया था कि हमारी सरकार बनेगी तो हम 10 दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ़ करेंगे और हमने मेनिफेस्टो में भी यह बात की थी। अपने कमिटमेंट को पूरा करने के लिए हम प्रदेश में पात्र किसानों का 2 लाख रु. तक का ऋण माफ़ करेंगे।”

गेहलोत ने कहा कि वसुंधरा राजे की अगुआई वाली पिछली सरकार ने अपना वादा तोड़ दिया था, लेकिन कांग्रेस सरकार किसानों को राहत दिलाने के लिए पूरी कोशिश करेगी ताकि राज्य में कोई भी किसान आत्महत्या ना करें।

वहीं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ट्वीट कर कहा, “कांग्रेस अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी द्वारा किए गए वादे के अनुसार हमारी सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की घोषणा कर दी है- कांग्रेस जो कहती है वह करती है!”

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को सीधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा था कि उन्होंने पिछले चार साल में किसानों का एक पैसा माफ नहीं किया है। साथ ही उन्होंने रहा था कि जब तक सभी किसानों का कर्ज माफ नहीं होता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सोने नहीं देंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा था कि मोदी जी साढ़े चार साल से हिंदुस्तान के पीएम हैं लेकिन किसानों का एक पैसा भी माफ नहीं किया। विपक्ष किसानों का ऋण माफ करने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार को मजबूर करेगा। हम खंड़े होंगे और उनसे लड़ेगें…पीछे नहीं हटेंगे।

उनकी चेतावनी के बाद असम की बीजेपी सरकार ने 600 करोड़ रुपये की किसान कर्ज माफी का ऐलान किया है। वहीं गुजरात की बीजेपी सरकार ने मंगलवार को राज्य के ग्रामीण इलाकों के 650 करोड़ रुपये के बिजली के बिल माफ करने की घोषणा की है।

इन दोनों राज्यों के इस फैसले के बाद राहुल गांधी ने एक बार फिर से पीएम मोदी पर जोरदार हमला बोला था। कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, ‘कांग्रेस पार्टी ने असम और गुजरात के सीएम को उनकी गहरी नींद से जगा दिया है, लेकिन प्रधानमंत्री अभी भी सो रहे हैं। हम उनको भी जगाएंगे।’

गौरतलब है कि कांग्रेस ने इन तीनों राज्यों के विधानसभा चुनाव में वादा किया था कि सरकार बनने 10 दिनों के भीतर किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे। तीनों जगह कांग्रेस की सरकार बनने के बाद पहले निर्णय के तौर पर कर्जमाफी की घोषणा की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here