असम के पत्रकार की मौत पर बोले राहुल गांधी- “BJP शासित राज्यों में सच्ची पत्रकारिता का गला घोटा जा रहा है और तमाशा करने वालों को सुरक्षा मिल रही है”

0

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर सीधा हमला करते हुए शुक्रवार को असम में पत्रकार पराग भुईयां की हत्या का मामला उठाया और आरोप लगाया कि भाजपा शासित राज्यों में भ्रष्टाचार को उजागर करने वाली पत्रकारिता का गला घोटा जा रहा है।

राहुल गांधी
फाइल फोटो

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “भाजपा नेताओं के भ्रष्टाचार का पर्दाफ़ाश करने वाले असम के पत्रकार पराग भुइयां की संदिग्ध परिस्थिति में हत्या हो गई। उनके परिवार को मेरी संवेदनाएँ।” राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में आगे कहा, “असम, मध्य प्रदेश या यूपी, भाजपा शासित राज्यों में सच्ची पत्रकारिता का गला घोटा जा रहा है और तमाशा करने वालों को सुरक्षा मिल रही है।”

कांग्रेस नेता ने दो दिन पहले भी पत्रकारों की हत्या का मामला उठाते हुए ट्वीट कर कहा था, “उत्तर प्रदेश के पत्रकार विनय तिवारी को भाजपा के गुंडों ने बेरहमी से पीटा है। अधिकारों की बात चली है तो सोचा पूछ लें कि कुछ चुनिंदा पत्रकारों के लिए ही अधिकार याद आएँगे या विनय तिवारी जैसे पीड़ितों के लिए भी?”

बता दें कि, असम में बुधवार को एक वाहन के टक्कर मारने से बुरी तरह घायल हुए स्थानीय न्यूज चैनल के पत्रकार पराग भुइयां की गुरुवार की सुबह मौत हो गई थी। पुलिस ने इसे सड़क हादसा बताया था, लेकिन पत्रकार के नियोक्ताओं ने आरोप लगाया था कि पत्रकार की सोची समझी साजिश के तहत हत्या की गई है, क्योंकि वह अपने क्षेत्र में बीजेपी नेताओं के भ्रष्टाचार और अवैध गतिविधियों को उजागर कर रहे थे।

टीवी चैनल के प्रधान संपादक नितुमोनी सैकिया ने एक बयान जारी कर आरोप लगाया कि, ‘‘पुलिस का प्रारंभिक दृष्टिकोण संदेह का कारण है।” उन्होंने कहा, ‘‘…हमें संदेह है कि पत्रकार की हत्या की गई है क्योंकि वह काकोपथार के आसपास अवैध गतिविधियों और भ्रष्टाचार को उजागर करने वाली रिपोर्टिंग की एक श्रृंखला चला रहे थे।’’ सैकिया ने कहा कि इन खबरों के लिए उन्हें धमकी मिली थी। उन्होंने कहा, ‘‘हम ‘प्रतिदिन टाइम’ में इसे एक संदिग्ध सुनियोजित हत्या के तौर पर देखते हैं और पूरी घटना की विस्तृत जांच और भुइयां के परिवार और ‘प्रतिदिन टाइम’ के लिए न्याय की मांग करते हैं।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here