कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बोले- ‘मेरा रुख आज भी वही, राफेल सौदे में चोरी हुई’

0

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि आज भी उनका वही रुख है कि राफेल विमान सौदे में चोरी हुई है।
संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद, बाहर आते हुए गांधी ने संसद भवन में यह टिप्पणी की। अभिभाषण के बारे में पूछे जाने पर गांधी ने कहा, ‘मेरा रुख आज भी वही है कि राफेल विमान सौदे में चोरी हुई है।’

राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हम मानते हैं कि राफेल डील में भ्रष्टाचार हुआ है और इसकी जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने पहले ही सीवीसी से मांग की है कि राफेल डील की जांच की जाए। हालांकि सरकार शुरू से यह कहती रही है कि इस डील में कोई घोटाला नहीं हुआ है और न ही इसमें किसी तरह का पक्षपात हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अप्रैल 2015 को पेरिस में तत्कालीन फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ बातचीत के बाद 36 राफेल विमानों की खरीद का ऐलान किया था। करार पर अंतिम रूप से 23 सितंबर 2016 को मुहर लगी थी। इस सौदे को लेकर एक राजनीतिक विवाद छिड़ा हुआ है। लड़ाकू जेट सौदे में कथित भ्रष्टाचार की जांच के लिए कांग्रेस पहले ही सीवीसी जांच की मांग कर चुकी है।

दरअसल, कांग्रेस लगातार नरेंद्र मोदी नीत सरकार पर आरोप लगा रही है कि वह राफेल विमानों की अधिक कीमत वाले सौदे के जरिए उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस को फायदा पहुंचा रही है। विपक्ष ने 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर अपने प्रचार अभियान में भी इस मुद्दे को शामिल किया है। हालांकि, सरकार ने सौदे में किसी भी तरह के भ्रष्टाचार, गलत काम या पक्षपात के आरोपों से इनकार किया है।

इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष ने अपने आगामी कदमों को लेकर लग रही अटकलों के बीच गुरुवार को कहा कि वह नहीं, बल्कि उनकी पार्टी उनके उत्तराधिकारी के संबंध में फैसला करेगी। राहुल गांधी से जब यह पूछा गया कि उनके बाद किसे कांग्रेस अध्यक्ष बनाया जाएगा, तो उन्होंने उत्तर दिया कि उनके उत्तराधिकारी के बारे में वह निर्णय नहीं लेंगे।

लोकसभा चुनाव में हार के बाद से राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने को लेकर अड़े हुए हैं, लेकिन कांग्रेस के सर्वोच्च निर्णायक निकाय सीडब्ल्यूसी ने उनके इस्तीफे के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है और उन्हें सभी स्तरों पर पार्टी का पुनर्गठन करने को कहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here