यूपी में किसानों की कर्जमाफी से राहुल गांधी खुश, कहा- ‘किसानों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए’

0

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा किसानों की कर्जमाफी पर खुशी जाहिर करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार(5 मार्च) को ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश के किसानों आंशिक राहत मिली है, लेकिन ये सही दिशा में उठाया गया कदम है। कांग्रेस ने हमेशा कर्ज से परेशान किसानों की कर्जमाफी का समर्थन किया है।

फाइल फोटो।

कांग्रेस नेता ने कहा कि मुझे खुशी है कि बीजेपी ऐसा करने पर मजबूर हुई, लेकिन हमारे किसानों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए जो देश भर में परेशानी झेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें किसानों के साथ राजनीति नहीं करनी चाहिए।

एक अन्य ट्वीट में राहुल गांधी ने लिखा है कि देशभर के किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार को राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास करना चाहिए। राज्यों के नाम पर किसानों के साथ भेदभाव करना ठीक नहीं है।

बता दे कि मंगलवार(4 मार्च) को सरकार बनने के बाद पहली कैबिनेट बैठक में योगी सरकार ने लघु एवं सीमांत किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का बड़ा फैसला किया। इससे सभी प्रकार के बैंकों से कर्ज लेने वाले करीब 86.68 लाख किसानों को लाभ मिलेगा। इस फैसले से सरकार पर 30,729 करोड़ रुपये का व्ययभार पड़ेगा।

इसके अलावा गरीबी अथवा अन्य कारणों से बैंकों का कर्ज न चुकता कर पाने वाले सात लाख किसानों के करीब 5630 करोड़ रुपये भी माफ किए गए हैं। इस तरह सरकार पर कर्जमाफी से कुल 36,359 करोड़ रुपये का अतिरिक्त आर्थिक बोझ पड़ेगा। इस तरह कुल मिलाकर किसानों का 36,359 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here