VIDEO: अमेरिका में बोले राहुल गांधी, रोजगार देने में विफल रही है मोदी सरकार

0

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार देर रात अमेरिका की प्रिंस्टन यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित किया और इस दौरान उन्होंने देश की मोदी सरकार पर कई करारे वार किए। बेरोजगारी पर राहुल गांधी ने कांग्रेस के साथ ही बीजेपी सरकार को भी विफल बताया।

राहुल गांधी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार नौकरी के मौके उपलब्ध कराने में नाकाम रही थी जिसकी वजह से लोगों ने कांग्रेस का साथ छोड़ बीजेपी का हाथ पकड़ा था। अब यही लोग बीजेपी के प्रति भी रोष प्रकट करेंगे। बेरोजगारी को राहुल गांधी ने आर्थिक विकास के लिए बड़ी चुनौती बताया है।

उन्होंने कहा, मुद्दा यह है कि भारत सरकार लोगों को नौकरी कैसे देगी। अगर आप एक मॉर्डन देश नौकरी देने में सक्षम नहीं है तो उन्हें एक लक्ष्य देना तो और मुश्किल है। बेरोजगारी पर अपनी चिंताए जाहिर करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, रोज़ाना 30 हज़ार लोग जॉब मार्केट में आते हैं और सिर्फ 450 नौकरियां ही दी जाती है।

राहुल के मुताबिक अब चुनौती ये है कि रोजगार की समस्या को कैसे लोकतांत्रिक तरीके से हल निकाला जा सके। राहुल का मानना है कि जीत के बावजूद बीजेपी यह नहीं समझ पा रही कि नौकरियां पैदा करने से जुड़े वादे को पूरा करना कितना जरूरी है।

कांग्रेस नेता के मुताबिक, असली समस्या यह है कि मोदी मुद्दों से भटका देते हैं और समस्या पर बात करने के बजाए दूसरे पर उंगली उठा देते हैं। राहुल ने यह भी कहा कि नौकरियां पैदा करने के मोर्चे पर पीएम मोदी का रेकॉर्ड ‘बहुत अच्छा’ नहीं है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया‘ पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि इस योजना से छोटे कारोबारियों को फायदा होना चाहिए न कि इसका उद्देश्य बड़े कारोबारी संगठनों को फायदा पहुंचाने का होना चाहिए।

देखिए राहुल गांधी का यह वीडियो

चीन पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि, हमें चीन के साथ प्रतिद्विंदता में आगे बढ़ना है और हम उस हिसाब से उतना अच्छा नहीं कर रहे हैं। चीन का लक्ष्य बेहद साथ है क्या भारत का भी उतना ही है। मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल उठाते हुए उन्होंने कहा, क्या ऐसी दूरदर्शिता दिखती है। दोनों देशों के बीच किस तरह के आपसी संबंध है। यह हमाले मूलभूत सवाल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here